नासा को ब्लैक होल के पास नजर आए ‘भूतिया छल्ले’, सामने आई घटना की अद्भुत तस्वीर

बादा इतने गुण होते हैं कि इसे पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. बादाम के सेवन से व्यक्ति का तमाम बीमारियोंसे बचाव होता है. लेकिन कुछ लोगों के लिए बादाम का सेवन नुकसानदायक सकता है. यहां जानिए किन्हें बादाम नहीं खाना चाहिए.

ऐप में तस्वीरें देख बचाएं 80% तक डाटा
1. अगर आप ब्लड प्रेशर के मरीज हैं और दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको बादाम का सेवन रोक देना चाहिए. दवाओं के साथ बादाम का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. बादाम में प्रचुर मात्रा में मैंग्नीज पाए जाते हैं. इसकी अधिकता से ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है.

2. जिन लोगों को माइग्रेन की समस्या है, उन्हें भी बादाम खाने से बचना चाहिए. बादाम में प्रचुर मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है. विटामिन ई की अधिकता से सिरदर्द, थकान और चक्कर आने की समस्या होती है. इसलिए माइग्रेन के मरीज इसका सेवन बहुत सीमित मात्रा में ही करें या न करें.

3. जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या होती है, उन्हें बादाम के सेवन से बचना चाहिए. दरअसल किडनी स्टोन की समस्या से पीड़ित लोगों को उन फूड्स को खाने की मनाही होती है, जिसमें ऑक्सलेट मौजूद होता है. बादाम में भी ऑक्सलेट पाया जाता है, ऐसे में ये किडनी स्टोन की समस्या को बढ़ा सकता है.

4. जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है, उन्हें भी बादाम खाने से परहेज करना चाहिए. बादाम में फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, साथ ही इसकी तासीर काफी गर्म होती है. ऐसे में गैस, एसिडिटी, कब्ज, पेट में जलन आदि हो सकती है.

5. अगर आपका वजन ज्यादा है और आप इसे घटाना चाहते हैं, तो आपको बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए. बादाम में कैलरी और वसा ज्यादा होते हैं, जो आपके मोटापे को बढ़ाते हैं. ऐसे में इसके सेवन से परहेज करें या फिर फिजिकल एक्टिविटीज को बढ़ाएं ताकि एक्स्ट्रा कैलरी बर्न हो सके.