नहीं थम रहा कुदरत का कहर, भारी बारिश और बाढ़ से 63 की मौत

चीन के पूर्वी झेजियांग प्रांत में तूफान ‘इन-फा’ ने दस्तक दी। यह साल भर में छठा तूफान है। हेनान प्रांत में भारी बारिश की वजह से आई अभूतपूर्व बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 63 हो गई।चीन की सेना ने बढ़ते पानी के रुख को मोड़ने के लिए एक क्षतिग्रस्त बांध को उड़ा दिया है।

चीन के पूर्वी झेजियांग प्रांत में रविवार को तूफान ‘इन-फा’ ने दस्तक दी। वहीं, हेनान प्रांत में भारी बारिश की वजह से आई अभूतपूर्व बाढ़ में मरने वालों की संख्या बढ़कर 63 हो गई। स्थानीय आपदा नियंत्रण मुख्यालय ने बताया कि तूफान ने झोउशान शहर के पुतुओ जिले में दोपहर करीब साढ़े 12 बजे दस्तक दी। यह इस साल आने वाला छठा तूफान है।

मौसम विभाग के अधिकारियों ने पूर्वानुमान जताया है कि तूफान झेजियांग के जियाशिंग शहर और जियांगसू प्रांत के किडोंग शहर के बीच तटीय इलाकों में रविवार को दोबारा दस्तक देगा। इस बीच, 21 जुलाई को हेनान प्रांत में आई अभूतपूर्व बाढ़ में मरने वालों की संख्या 63 हो गई है और पांच लोग अभी भी लापता है।

मृतकों में 12 वे लोग शामिल हैं, जो प्रांतीय राजधानी झेंगझोउ में एक मेट्रो ट्रेन और एक सुरंग में पानी में भरने से उसमें डूब गए थे। चीन की सेना ने हेनान में 1,000 वर्षों में हुई सबसे भारी वर्षा के बाद नदी में बढ़ते पानी का रुख मोड़ने के लिए एक क्षतिग्रस्त बांध को उड़ा दिया।

प्रांतीय आपातकालीन प्रबंधन विभाग के अनुसार, हेनान प्रांत में मूसलाधार बारिश से लगभग 30 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और कुल 3,76,000 स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने खबर दी है कि आठ हजार से ज्यादा सैन्य कर्मी झेंगझोउ शहर के खतरे वाले 10 विभिन्न स्थानों पर काम कर रहे हैं।