नकलची चीन ने Ford EcoSport की बना दी कॉपी, देख कर आप भी हो जाएंगे कंफ्यूज

चीन (China) अपनी नकलची हरकतों के लिए पाहले ही बदनाम है. इसी बीच चीनी वाहन निर्माता ने एक बार फिर भारतीय कार की हुबहू नकल उतार ली है. चीन इससे पहले भी कभी इंस्पीरेशन के नाम पर कारों के डिजाइन को कॉपी कर लेता है तो कभी स्टाइल के नाम पर. लेकिन इस बार तो उसने भारतीय कार का क्लोन को तैयार कर दिया है. दरअसल, एक चीनी कंपनी ने मशहूर SUV Ford Ecosport को हूबहू इलेक्ट्रिक कार बना कर पेश किया है. इसे देख कर एक बार आप भी कंफ्यूज हो सकते हैं.

पॉपुलर एसयूवी EcoSport क्लोन
चीन कंपनी BYD ने Ford Ecosport के क्लोन को इलेक्ट्रिक कार के रूप में पेश किया है. कंपनी ने इसका नाम Yuan Pro EV रखा है. यह ऑल इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट SUV पूरी तरह से फोर्ड के पॉपुलर एसयूवी EcoSport की तरह दिखती है. यहां तक कि अगर इस कार को आप साइड से देखें तो दोनों में अंतर बनाता मुश्किल है.

आप भी हो जाएंगे कंफ्यूज
गौरतलब है कि इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को मिड सेग्मेंट के ग्राहकों के लिए तैयार किया गया है. कंपनी ने Yuan Pro EV को ‘ड्रैगन फेस 3.0’ डिज़ाइन लैंग्वेज की तरह तैयार किया है. हालांकि आप इसे देखकर फोर्ड ईकोस्पोर्ट समझने की भूल कर सकते हैं. इसमें कुछ छोटे मोटे कॉस्मेटिक बदलाव के अलावा यह एसयूवी पूरी तरह से EcoSport की तरह है. यहां तक की बैक में बूट डोर पर लगे स्पेयर व्हील की पोजीशन भी ईकोस्पोर्ट से प्रेरित लगती है.

कार का फ्रंट बिल्कुल अलग
कार का फ्रंट डिजाइन अलग है और इस इलेक्ट्रिक व्हीकल में स्लीकर हेडलैम्प्स के साथ क्लोज्ड ऑफ ग्रिल, टेल लैंप्स और स्मूथ कैरेक्टर लाइन्स के साथ खुद को अलग भी बनाती है. ये कार एक किफायती कार है लेकिन युआन प्रो अपने इंटीरियर के मामले में किफायती कार नहीं है. इसका इंटीरियर EcoSport से काफी अलग है. इसके साथ अपोहल्सट्री के लिए हल्के रंग हैं, जो इसे एक अपमार्केट फील देता है.

Yuan Pro EV के तीन वेरिएंट्स
इस कंपनी ने Yuan Pro EV के तीन वेरिएंट्स को उतारा है जिसमें बेस वेरिएंट को 38.9kWh बैटरी के साथ उअतारा गया है जो 301 किमी की रेंज दे सकती है. अन्य दो वेरिएंट की अगर बात करें तो इसमें 50.1 kWh की बड़ी बैटरी दी गई है जो 401 किलोमीटर का रेंज प्रदान करता है. यह कार इलेक्ट्रिक मोटर से इक्विप्ड है जो 136hp की पावर और 210Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है.

Yuvan Pro की कीमत
Yuan Pro में मल्टीफंक्शन फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील भी दिया गया है. इसके साथ सेफ्टी फीचर्स की अगर बात करें तो इसके टॉप-स्पेक ट्रिम्स में एबीडी, ईबीडी, ईबीए, टीसीएस, ईएसपी, आदि जैसे सुरक्षा सुविधाएं दी गई हैं. बता दें चीन में बेचा जा रहा BYD Yuan Pro भारत में बेचे जाने वाले सब-फोर-मीटर Ford Ecosport की तुलना में 4.37 मीटर लंबा है. Yuvan Pro की कीमत 79,800 युआन से शुरू है जो 99,800 युआन (लगभग 11.47 लाख रुपये) तक जाती है.