नई मुसीबतः आम आदमी को लगा बड़ा झटका, कल से पूरे देश में बदल जाएंगे ये नियम

नई दिल्ली: अगस्त (August) महीने के खत्म होने में सिर्फ एक दिन बचा है. बुधवार यानी 1 सितंबर (1 September) से देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं, जिसका सीधा असर आपके बजट पर पड़ सकता है. इसमें आधार लिंकिंग (Aadhaar linking), रसोई गैस की कीमतें (LPG prices), जीएसटी रिटर्न (GST returns) आदि शामिल हैं। इन नए नियमों में बदलाव बैंक खाते से लेकर घरेलू बजट तक को प्रभावित करेगा। तो आइए जानते हैं कि 1 सितंबर से कौन-कौन से बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

1. गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव
1 सितंबर से एलपीजी गैस सिलेंडर में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर के नए दाम जारी किए जाते हैं। वहीं, एलपीजी की कीमतों में भी सितंबर में बदलाव देखने को मिल सकता है। बता दें कि अगस्त में 25 रुपये और जुलाई महीने में 25.50 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। अब इसे देखते हुए संभव है कि गैस की कीमतों में बदलाव हो सकता है।

2. बैंक बदलेंगे नियम
वहीं, 1 सितंबर से कई बैंक नियम बदलने जा रहे हैं। जैसे पंजाब नेशनल बैंक (PNB) 1 सितंबर से ब्याज दर में कटौती करने जा रहा है, वहीं एक्सिस बैंक भी एक नया चेक क्लीयरेंस सिस्टम शुरू करने जा रहा है। जिसका असर ग्राहकों पर साफ दिखाई देगा।

3. पीएफ सेवाओं में दिखेगा बदलाव
इसके अलावा 1 सितंबर से पीएफ सेवाओं में भी बदलाव होने जा रहा है। अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) आधार से लिंक नहीं है तो 1 सितंबर से आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। यदि आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका

4. चेक के संबंध में परिवर्तन होगा
1 सितंबर से चेक भुगतान से जुड़े नियमों में भी बदलाव देखने को मिलेगा। अगर आप भी चेक से भुगतान करते हैं तो 1 सितंबर से आपको 50 हजार रुपये से अधिक भुगतान करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसका कारण यह है कि देश भर के कई बैंक 1 सितंबर से सकारात्मक वेतन प्रणाली लागू करने जा रहे हैं।

5. GSTR दाखिल करने पर प्रतिबंध
इसके अलावा केंद्रीय जीएसटी नियमों के तहत अब 1 सितंबर से सीजीएसटी नियम-59 (6) लागू हो जाएगा। 1 सितंबर से GSTR-1 में रिटर्न