देश के इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, चेतावनी हुई जारी

नई दिल्ली: मानसून एक बार फिर से एक्टिव हो चुका है। दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में आज सुबह बारिश दर्ज हुई है। उमस भरी गर्मी का सामना कर रहे लोगों को गर्मी से हल्की राहत मिली है। वहीं यूपी, हरियाणा सहित उत्तराखंड समेत पहाडी राज्यों के लिए भी मौसम विभाग ने आज बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बीते दिन ही भविष्यवाणी करते हुए बताया था कि दिल्ली-एनसीआर सहित पहाड़ी इलाकों में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू हो जाएगा।

उत्तराखंड सहित देश के अधिकतर राज्य पहले ही भारी बारिश के चलते बाढ़ और भूस्खलन का सामना कर चुके हैं। ऐसे में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की तरफ से ऐसे राज्यों के लिए येलो और आरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

अगले कुछ घंटों में यहां होगी झमाझम बारिश

वहीं अगर मौसम के ताजा अपडेट की बात करें तो अगले कुछ घंटों में यूपी के कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान बिजनौर, खतौली, सकोटी टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, बड़ौत, दौराला, मेरठ, मोदीनगर सहित हरियाणा के कई जिलों में भारी बारिश के आसार है।

इन राज्यों में 21 अगस्त तक होगी झमाझम बारिश

दक्षिण पश्चिम मानसून एक बार फिर उत्तर भारत में सक्रिय हो गया है। करीब दो हफ्ते के बाद आज यानी 19 अगस्त से फिर से बारिश शुरू होने का अलर्ट जारी कर दिया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग स्थानों पर 21 अगस्त तक भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। इतना ही नहीं, बिहार में भी बारिश का मौसम बना हुई है और अलग-अलग इलाकों में बीते कुछ दिनों से हर दिन बारिश दर्ज हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में 20- 21 अगस्त तक बारिश होने का अनुमान है। वहीं बिहार के कुछ स्थानों पर 20- 22 अगस्त को भारी बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश में 20 अगस्त तक बारिश का अलर्ट

वहीं मध्य प्रदेश में 20 अगस्त तक बारिश का अलर्ट है। यहां पर 21 जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश की चेतावनी जारी हुई हुई है। इतना ही नहीं इनके लिए येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने बताया कि सागर, छतरपुर, दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, रीवा, सतना, अनूपपुर, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, राजगढ़, विदिशा, रायसेन, होशंगाबाद, बैतूल, धार और नरसिंहपुर जिलों में गरज चमक के साथ भारी बारिश हो सकती है। वहीं राजधानी भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर सहित राज्य के 10 संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश या गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए जा रहे हैं।