देशभर में बारिश ने मचाई तबाही, चारों और मौत का खौफनाक मंजर, कई की गई जान, देखें तस्वीरें

नई दिल्ली। देश के पहाड़ी राज्यों में बारिश के कारण तबाही के हालात बन गए हैं। हिमाचल में जहां कुल्लू-मनाली में मां बेटे बह गए, वहीं जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ में बादल फटने से 5 लोगों की मौत हो गई है। कई घर तबाह हो गए हैं और मलबे में कई शव दबे होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर में क्षेत्र में भारी वर्षा के कारण डोडा में चिनाब नदी में जल स्तर बढ़ा गया है। रामबन लोगों को सलाह दी गई है कि वे सभी नदी तट के पास कहीं भी न जाएं। वहीं उत्तराखंड में भी लगातार बारिश जारी है। भारी बारिश के बाद मसूरी के कैंपटी झरने का जलस्तर बढ़ा।

जम्मू-कश्मीर के किश्तवाड़ जिले में बादल फटने से 5 लोगों की मौत हो गई। वहीं 40 के करीब लापता बताए जा रहे हैं। कई मकानों को नुकसान हुआ है। इलाके में टीमों को लगाया गया है, जो लापता लोगों की तलाश करने में लगी हुई हैं। किश्तवाड़ के दशन इलाके के होनजर में बारिश के दौरान बादल फट गया। इससे दुकानों तथा मकानों को काफी नुकसान हुआ है। इलाके में काफी लोग रहते थे, जो बादल फटने के बाद लापता बताए जा रहे हैं। जानकारी मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची। सेना और एसडीआरएफ की टीमों को भी लगाया गया है।

हिमाचल प्रदेश में मूसलाधार बारिश के कारण अचानक आई बाढ़ में कम से कम चार लोगों की मौत होने की आशंका है और नौ लोगों के लापता होने की सूचना मिली है। आपदा प्रबंधन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। राज्य आपदा प्रबंधन निदेशक सुदेश कुमार मोख्ता ने बताया कि कुल्लू जिले में दो और चम्बा में एक व्यक्ति की मौत होने की आशंका है। लाहौल-स्पीति में एक व्यक्ति की मौत हो गई और नौ लापता हैं।

​उत्तराखंड में भी अलर्ट, कैम्पटी फॉल पर पानी उफनाया

उत्तराखंड में बारिश का कहर जारी है। नदियां खतरे के निशान के ऊपर बह रही हैं तो फिर झरनों में भी कुदरत का खौफनाक मंजर दिख रहा है। देहरादून के पास स्थित मसूरी के फेमस टूरिस्ट पॉइंट कैम्पटी फॉल का जलस्तर काफी बढ़ गया है। बारिश के चलते कैम्पटी फॉल का पानी उफनाया हुआ है। बारिश के चलते कैम्पटी फॉल समेत पूरे मसूरी में सन्नाटा है। हाल ही में यहां का एक वीडियो वायरल हुआ था जब कोविड-19 नियमों का उल्लंघन करते हुए लोग कैम्पटी फॉल में नहाने का लुत्फ उठा रहे थे। उत्तराखंड के लोगों को अभी बारिश से राहत की उम्मीद नहीं दिख रही है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में अगले 5 दिन तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

राज्य के शिमला में विकास नगर-पंथघाटी मार्ग पर भूस्खलन हुआ है। इसकी वजह से सड़क के किनारे खड़ी एक कार क्षतिग्रस्त हो गई है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण शिमला ने बताया कि हादसे में कोई अन्य नुकसान नहीं हुआ।