देशभर के वाहन चालकों को बड़ी राहत, नियमों में किया गया बड़ा बदलाव, जानें क्या होगा असर

Ministry Of Road Transport New Rule: सड़क परिवहन मंत्रालय (Ministry of Road Transport) ने बुधवार को इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन चालकों को बड़ी राहत दी है। इस बदलाव के तहत अब इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicle) को किसी भी तरह के परमिट की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिसका अर्थ है कि अब इन इलेक्ट्रॉनिक वाहनों को कानूनी तौर पर बिना किसी परमिट के कमर्शियल इस्तेमाल (Commercial Use) में लिया जा सकेगा।

मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट ने बैटरी, मेथनॉल ओर एथेनॉल से चलने वाले सभी दोपहिया वाहनों को बिना किसी परमिट के कमर्शियल इस्तेमाल (Commercial Use Of Electric Vehicles) की मंजूरी दे दी है। परिवहन मंत्रालय के इस फैसले से टूरिज्म इंडस्ट्री को बहुत फायदा होगा। हालांकि बता दें कि मंत्रालय ने इलेक्ट्रिक वाहनों को पहले से ही परमिट में छूट दे रखी थी।

लेकिन मंत्रालय के इस आदेश में यह स्पष्ट नहीं था कि, आदेश दोपहिया वाहनों के लिए भी रहेगा। जिसके कारण दोपहिया वाहन ट्रांसपोर्ट अपने वाहनों को कानूनी रूप से किराए पर नहीं दे पा रहे थे। यानी वह अपने दोपहिया वाहनों का कमर्शियल यूज नहीं कर पा रहे थे। लेकिन हाल ही में जारी किए गए सड़क परिवहन मंत्रालय के आदेश के अनुसार अब दो पहिया वाहन भी कानूनी रूप से बगैर परमिट के कमर्शियल इस्तेमाल में लाए जा सकेंगे। इस आदेश का सबसे ज्यादा फायदा दुपहिया वाहन ट्रांसपोर्टरों को होगा।

मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट के आदेश से पर्यटक व्यवसाय (Tourism Industry) को भी बहुत लाभ होगा। गोवा और कई अन्य पर्यटन स्थल पर घूमने आए पर्यटकों को अब पेट्रोल और डीजल की बजाए इलेक्ट्रॉनिक दो पहिया वाहन उपलब्ध कराए जा सकेंगे।