देशभर के वाहन चालकों को झटका, लगेगा 10 हजार जुर्माना अगर…

Motorists across the country will be shocked, will be fined 10 thousand if...
Motorists across the country will be shocked, will be fined 10 thousand if...

नई दिल्ली। लाकडाउन और कोरोना संक्रमण की आड़ में शराब पीकर राजधानी दिल्ली की सड़कों पर रात में हुड़दंग मचाने वाले लोग अब यातायात पुलिस से नहीं बच पाएंगे। यातायात पुलिस ने सड़कों पर बैरिकेडिंग कर फिर वाहनों की चेकिंग शुरू कर दी है। पुलिस अब जगह-जगह रात में चेकिंग करेगी। इसमें वह शराब पीकर वाहन चलाने वालों को डिस्पोजल पाइप का प्रयोग कर सांस लगवाएगी, जिससे कोरोना संक्रमण के दिशानिर्देशों का भी पालन होगा और शराब पीकर वाहन चलाने का भी पता चल जाएगा। दिल्ली पुलिस ने रविवार रात तक 150 से अधिक चालकों के चालान किए हैं, जो शराब पीकर वाहन चलाते पाए गए हैं। चेकिंग और लापरवाही मिलने पर चालान का सिलसिला आगे भी जारी रहेगा।

यातायात पुलिसकर्मियों का कहना है कि कोरोना के केस कम होने के बाद दिल्ली में सभी रेस्तरां, बार व डिस्को खुल गए हैं। ऐसे में लोग रात में शराब पार्टी कर रहे हैं, जिसके बाद वह वाहन चलाकर यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं। वह शराब के नशे में तेज रफ्तार वाहन चला रहे हैं, जिससे हादसे का बड़ा डर रहता है। पिछले दिनों कई जगह वाहन चालक शराब पीकर दूसरे वाहनों में टक्कर मारते हुए भी पाए गए थे।

यातायात पुलिस के अधिकारियों की मानें तो अब फिर कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए वाहन चालकों की फिर से चेकिंग की जा रही है, जिसमें यातायात पुलिसकर्मियों को विशेष निर्देश भी दिए गए हैं। वह मास्क और दस्ताने लगाकर वाहनों की चेकिंग करेंगे। गाड़ी की अन्य सीट पर बैठे लोगों को इसके लिए तंग नहीं करेंगे। वह केवल चालक को ही चेक करेंगे।

इस कड़ी में रविवार रात में कनाट प्लेस, करोलबाग, मयूर विहार फेस-1, उत्तम नगर समेत अन्य इलाकों में चेकिंग की गई, जिसमें लोगों की जांच की गई। इस दौरान सांस मारने के लिए डिस्पोजल पाइप का इस्तेमाल किया गया। अधिकारियों का कहना है कि वर्ष 2019 में 36 हजार व 2020 में कोरोना आने के बाद तीन हजार चालान किए गए। वर्ष 2021 में अब तक 300 से अधिक चालान किए जा चुके हैं। भारी वाहनों की नंबर प्लेट छिपाकर चलने वाले वाहनों के भी चालान किए गए। रविवार को भी 30 से अधिक चालान किए गए।

उधर, विशेष पुलिस आयुक्त यातायात मुक्तेश चंद्र का कहना है कि दिल्ली की सड़कों पर अब लोग शराब पीकर वाहन चलाएंगे तो उनका चालान किए जाएंगे। ऐसे में पुलिसकर्मी भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए लोगों के चालान करेंगे।