दुबले पतले शरीर से है परेशान तो खाएं ये चीजें, मिलेगी शानदार बॉडी

अगर आप भी दुबले पतले शरीर से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप वजन बढ़ा सकते हैं. दरअसल, जिस तरह कई लोग तेजी से बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं और वजन घटाने के लिए जिम जाते हैं. ठीक उसी तरह कुछ ऐसे भी लोग हैं, जो दुर्बलता को लेकर चिंता में रहते हैं और वजन बढ़ाने के लिए दिन-रात मेहनत करते हैं.

हम देखते हैं कि कई बार वजन बढ़ाने (weight gain) की चाहत रखने वाले लोग इस हद तकभी गुजर जाते हैं कि वो महंगे मेडिकल प्रोडक्ट खरीद लेते हैं, जो कई बार शरीर के लिए नुकसान भी कर सकते हैं. इसलिए आपको हेल्दी डाइट लेना जरूरी है. डाइट एक्सपर्ट्स डॉ. रंजना सिंह कहती हैं वजन और बॉडी बनाने के लिए सिर्फ जिम जाना काफी नहीं, इसके लिए आपको अपनी डाइट पर खास फोकस करना होता है.

1. किशमिश और अंजीर का सेवन
अंजीर और किशमिश की मदद से आप वजन बढ़ा सके हैं. डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि रोज एक मुट्ठी किशमिश और इतनी ही मात्रा में अंजीर खाने से वजन बढ़ने लगेगा. आप सोने से पहले रात के वक्त इन दोनों चीजों को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट सेवन करें.

2. अंडे का सेवन जरूरी
डॉ. रंजना सिंह के अनुसार, वजन बढ़ाने के लिए सही मात्रा में प्रोटीन लेना बहुत जरूरी है. अंडे में फैट और कैलोरी दोनों की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो तेजी से वजन बढ़ाने में मददगार है. डाइट में हर दिन एक अंडा जरूर शामिल करें. इसके अलावा, मछली, चिकन और मटन भी प्रोटीन के अच्छे सोर्स माने जाते हैं.

3. आलू का सेवन करें
डॉ. रंजना सिंह कहती हैं कि सब्जियों के राजा आलू में उच्च मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है. वहीं, छिलके वाले आलू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल्स और विटामिन सी होता है. इसे डाइट में नियमित रूप से शामिल करने से वजन तेजी से बढ़ता है. खासकर उबला आलू वजन बढ़ाने में काफी कारगर माना जाता है.

4. केले से बढ़ाएं वजन
डाइट एक्सपर्ट्स डॉक्टर रंजना सिंह बताती हैं कि वजन बढ़ाने के सबसे हेल्दी उपायों में एक केला खाना भी है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरीज और गुड फैट पाया जाता है, जो शरीर को ताकत तो देता ही है, साथ में ये वजन बढ़ाने में भी सक्षम है. वजन बढ़ाने के लिए लोग केला और दूध साथ में ले सकते हैं. इसके अलावा बनाना शेक भी वजन बढ़ाने में मदद करता है.