दुनिया के सबसे पॉपुलर लीडर बने पीएम Narendra Modi, बाइडेन और जॉनसन को भी छोड़ा पीछे

नई दिल्ली: दुनियाभर के नेताओं की लोकप्रियता पर किए गए सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सबसे पॉपुलर लीडर आंके गए हैं. उन्हें सर्वे में शामिल 70 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. वे लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन से भी अव्वल साबित हुए.

द मॉर्निंग कंसल्ट की ओर से किए गए सर्वे में दुनिया के 13 ग्लोबल लीडर को शामिल किया गया. इनमें पीएम नरेंद्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल, मैक्सिको के राष्ट्रपति Andres Manuel Lopez Obrador,इटली के पीएम Mario Draghi, ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन और ब्राजील के राष्ट्रपति Jaire Bolsonaro समेत कई बड़े राष्ट्राध्यक्ष शामिल रहे. इस सर्वे का नतीजा 2 सितंबर को अपडेट किया गया.

Modi: 70%
López Obrador: 64%
Draghi: 63%
Merkel: 52%
Biden: 48%
Morrison: 48%
Trudeau: 45%
Johnson: 41%
Bolsonaro: 39%
Moon: 38%
Sánchez: 35%
Macron: 34%
Suga: 25%
Modi: 70%
López Obrador: 64%
Draghi: 63%
Merkel: 52%
Biden: 48%
Morrison: 48%
Trudeau: 45%
Johnson: 41%
Bolsonaro: 39%
Moon: 38%
Sánchez: 35%
Macron: 34%
Suga: 25%

सर्वे में भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोकप्रियता के मामले में दुनिया के बाकी नेताओं पर भारी साबित हुए. उन्हें सर्वे में शामिल 70 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. वे इस पॉपुलेरिटी सर्वे में पहले स्थान पर आए. जबकि बाइडेन-जॉनसन जैसे बड़े वर्ल्ड लीडर पीछे रह गए. इस सर्वे में जापान के पीएम योशिदा सुगा सबसे निचले स्थान पर आए. उन्हें केवल 25 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया. ऑनलाइन किए गए इस सर्वे में भारत के 2126 लोगों को शामिल किया गया.

नरेंद्र मोदी – 70%
López Obrador- 64%
Mario Draghi- 63%
एंजेला मर्केल- 52%
जो बाइडेन – 48%
स्कॉट मॉरिसन- 48%
जस्टिन ट्रूडो- 45%
बोरिस जॉनसन- 41%
Jair Bolsonaro: 39%
मून जाए-इन- 38%
Pedro Sánchez: 35%
इमैन्युअल मैक्रां- 34%
योशिदे सुगा- 25%

खास बात ये है कि इस सर्वे में पीएम मोदी की डिस-एप्रूवल रेटिंग भी 25 प्रतिशत कम हो गई है. लिस्ट में शामिल लीडर्स में सबसे कम डिस-एप्रूवल रेटिंग उन्हीं की रही. The Morning Consult के ग्राफ के मुताबिक कोरोना महामारी की दूसरी लहर के पीक पर पहुंचने के दौरान पीएम मोदी की डिस-एप्रूवल रेटिंग पीक पर पहुंच गई थी. हालांकि अब हालात कंट्रोल में आने के बाद पीएम मोदी की लोकप्रियता फिर से बढ़ गई है.

सर्वे के मुताबिक पीएम मोदी की सबसे अधिक लोकप्रियता मई 2020 में थी. उस दौरान देश में कोरोना महामारी का कहर शुरू हुआ था और उससे निपटने के लिए मोदी सरकार ने लॉकडाउन समेत कई कदम उठाए थे. इन उपायों में आम जनता ने भी सरकार का भरपूर साथ दिया था. जिससे उनकी लोकप्रियता की रेटिंग 84 प्रतिशत तक पहुंच गई थी.