दीपावली पर लेनी है नई कार तो नए साल का करना होगा इंतजार, जानिए कारण

नई दिल्ली। दीपावली के अवसर पर आप नई कार लेने की सोच रहे हैं तो आपको नए साल तक का इंतजार करना पड़ सकता है। कई लोकप्रिय कंपनियों की कारों में 10 से 12 और 16 से 20 सप्ताह तक की वेटिंग है। मध्यम वर्गीय लोगों में पांच से आठ लाख रुपये के बजट में जिन कारों की मांग ज्यादा रहती है उसमें यह वेटिंग ज्यादा है। दीपावली पर इसी बजट श्रेणी की कारों की मांग ज्यादा है।

सीएनजी कारों में हैं ज्यादा वेटिंग

पांच से आठ लाख रुपये की बजट में पेट्रोल के साथ सीएनजी कारों की मांग ज्यादा रहती है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतों के चलते लोग सीएनजी कारों की ओर रुख कर रहे हैं। ऐसे में मांग बढ़ती देख पेट्रोल और सीएनजी के साथ आने वाली कारों की वेटिंग ज्यादा है। पांच से आठ लाख रुपये के बजट में आने वाली इन कारों की वेटिंग 15 से 20 सप्ताह की है। प्रमुख कार विक्रेता कंपनियां समय पर उपभोक्ताओं को डिलीवरी नहीं दे पा रही है।

विदेश से आने वाली चिप है बड़ी वजह

कार विक्रेता शोरुम संचालकों के अनुसार कारों के उत्पादन में कोई कमी नहीं हैं। कमी है तो विदेश से आने वाले उपकरणों में हैं। कारों में सेमी कंडक्टर चिप लगी होती है। जो कार के इंडीकेटर से लेकर फ्यूल टैंक की स्थिति को दिखाती है। इस चिप को आयात करने में काफी दिक्कत हो रही है। कुछ लोकप्रिय कार निर्माता कंपनी की कारों में यह चिप लगती है। इस चिप के लिए भारत इंडोनेशिया पर निर्भर हैं। वहां से पर्याप्त मात्रा में चिप न मिल पाने की वजह से कार शोरुम तक नहीं पहुंच पा रही है।

उपहार में देने के लिए लोग है परेशान

दीपावली में कई लोग एक दूसरे को वस्तुएं भेंट करते हैं तो कई निजी कंपनियां भी अपने कर्मियों को कारों का तोहफा देती है। इसी तरह नवंबर में शादी का मौसम शुरू होना है। लोगों ने पहले से ही कारों की बुकिंग शुरू कर दी है। पर्याप्त मात्रा में कारों की उपलब्धता न होने की वजह से यह इंतजार बढ़ गया है।