दिमाग पर सीधा असर डालती हैं ये गलत आदतें, आपको बना सकती हैं मानसिक रोगी

सेहत के साथ मानसिक स्वास्थ्य ठीक रहना भी बेहद जरूरी है. यह हमारे सोचने, समझने, महसूस करने और कार्य करने की क्षमता को प्रभावित करता है. हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर हमारी आदतें और हमारे विचार भी निर्भर करते हैं. इसलिए हमारी आदतें जितनी अच्छी होगी. यथार्थ सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल के मनोचिकित्सक डॉ समन्त दर्शी कहते हैं कि हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी उतना बेहतर होगा. हालांकि कुछ ऐसी आदतें हैं जो मेंटल हेल्थ पर बुरा असर डालती हैं. लिहाजा लोग कई बार मानसिक रोग की गिरफ्त में तक आ जाते हैं.

क्या है मानसिक रोग
मनोचिकित्सक डॉ समन्त दर्शी के अनुसार, अगर आपकी मेंटल हेल्थ सही नहीं है तो आप मानसिक रोग का शिकार हो सकते हैं. यह एक तरह का विकार है, जो मस्तिष्क से जुड़ा होता है. यह विकार व्यक्ति के व्यवहार, सोचने व समझने की शक्ति को प्रभावित कर देते हैं. मानसिक रोग में अक्सर व्यक्ति में चिंता, तनाव, किसी वस्तु की अधिक लत या खान पान का गलत हो जाना आदि हो जाता है.

क्या कहते हैं मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट
मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स डॉ समन्त दर्शी की मानें तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य केवल मूड से ही नहीं, बल्कि पूरे शरीर जुड़ा होता है. ऐसे में थोड़ी सी लापरवाही के कारण लोग डिप्रेशन का भी शिकार हो जाते हैं, इसलिए हमें अपनी कुछ आदतों पर कंट्रोल करना होगा.

इन आदतों में लाएं सुधार

1. तनाव कम लें
हम देखते हैं कि भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई किसी न किसी कारण तनाव से घिरा रहता है. यह तनाव हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर सीधा असर डालता है. वर्क लोड अन्य बीमारी , पारिवारिक कलह आदि के कारणों से व्यक्ति तनाव में आ जाता है, जिसका असर हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है, आपको इस तरह के तनाव से बचना चाहिए.

2. स्वयं को समय न देना
कॉम्पिटिशन के इस दौर में हर कोई आगे आना चाहता है, इस चक्कर में कई लोग जमकर मेहनत करते हैं और खूब कमाते हैं. छुट्टी के दिन भी कामकाज में लगे रहते हैं, अगर आप भी ऐसा करते हैं तो यह आपके मानसिक स्वास्थ्य पर गलत असर डाल सकता है. इसलिए आप अपने आपको वक्त दें. आपको अपने शरीर को, दिमाग को आराम देना बहुत जरूरी होता है, अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए योगा एवं एक्सरसाइज करें।

3. हेल्दी डाइट नहीं लेना
पर्याप्त आहार नहीं लेने का सीधा असर लोगों के मानसिक स्वास्थ पर पड़ता है. आप डाइट में उन चीजों को शामिल करें, जो पौष्टिक हो, मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए, जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड, जामुन, हरी सब्जियां आदि लेना चाहिए.

4. पर्याप्त नींद नहीं लेना
हम सभी जानते हैं कि नींद लेना शरीर के लिए सबसे फायदेमंद होता है, व्यक्ति को रोजाना कम से कम 8 घंटे जरूर सोना चाहिए, जो लोग कम सोते हैं, उनके मानसिक स्वास्थ्य पर बहुत असर पड़ता है.