दही के साथ हल्‍दी का इन तरीकों से करें इस्तेमाल, मिलेंगे ये 5 कमाल के फायदे

नई दिल्‍ली। हल्दी और दही लगाना आपकी स्किन को कई तरह से फायदा पहुंचाएगा. हल्दी में एंटीसेप्टिक, एंटीइंफ्लामेट्री, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग गुण होते हैं. वहीं दही में जिंक, कैल्शियम, विटामिन बी और लैक्टिक एसिड पाया जाता है. ये दोनों चीजें स्किन से जुड़ी समस्याओं का दूर करती हैं और इससे चेहरे पर निखार आता है.

स्किन पर आएगा ग्लो
हल्दी और दही का इस्तेमाल स्किन पर निखार लाएगा. इसमें जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए फायदेमंद हैं. दही, हल्दी, बेसन और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें. कुछ देर बाद चेहरा सादे पानी से धो लें. इससे चेहरे पर ग्लो आएगा.

एजिंग की प्रॉब्‍लम दूर होगी
दही और हल्दी का इस्तेमाल स्किन पर एजिंग के निशानों को भी कम करता है. हल्दी और दही में एंटी एजिंग गुण होते हैं. वहीं हल्दी में पाया जाना वाला करक्यूमिन झुर्रियों को दूर करता है. दही में मौजूद विटामिन ए और जिंक की मात्रा भी त्वचा की इलास्टिसिटी को बनाए रखने में मददगार होती है.

एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दही, 1 चम्मच एलोवेरा जेल और गुलाब जल की कुछ बूंदें एक बाउल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं. इस पैक को 15 मिनट तक रहने दें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे स्किन पर चमक आएगी.

ऑयली स्किन की समस्या में
ऑयली स्किन की समस्या के लिए दही और हल्दी में अंडे के सफेद भाग को मिलाकर लगाएं. इससे मुहांसों और ऑयली स्किन की प्रॉब्लम दूर होगी. इस पैक को तैयार करने के बाद इसे चेहरे पर 10 मिनट तक लगाकर रखें. फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. अंडे में प्रोटीन पाया जाता है, जो स्किन के लिए फायदेमंद होगा.

दाग-धब्बों के लिए
दाग-धब्बों को हल्का करने के लिए हल्दी, दही और गुलाब जल के मिश्रण में चंदन पाउडर मिला लें. अब इस पैक को चेहरे और गर्दन वाले हिस्से पर लगाएं. जब फेसपैक सूख जाए, तो इसे ठंडे पानी से धो लें. हल्दी में कई एंटीबैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं. साथ ही दही में भी लेक्टिक एसिड होता है. ये स्किन को एक्सफोलिएट करता है और इससे दाग धब्बों को कम करने में मदद मिलती है.

टैन को कम करे
टैन की समस्या में भी हल्दी और दही लगाना फायदेमंद होगा. हल्दी में करक्युमोनोइड नाम का पॉलीफेनोल पाया जाता है, जो त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है. वहीं दही से स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है. इससे स्किन पर ग्लो आता है.

एक चम्मच हल्दी, एक चम्मच दही और गुलाब जल की कुछ बूंदें एक बाउल में मिला लें. इसे टैन वाले हिस्से पर लगाकर 15 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद चेहरा नॉर्मल पानी से धो लें. इससे स्किन मॉस्चराइज रहेगी. हल्दी और दही का फेसपैक लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. वहीं अगर हल्दी या दही से एलर्जी हो तो इसे न लगाएं.