तालिबान का कहरः विरोधी की लाश को हेलीकाप्टर पर लटका, शहर में घुमाया-देंखे वीडियो

नई दिल्ली। अफगानिस्तान इस सदी की सबसे भीषण त्रासदी से गुजर रहा है। तालिबान एक बार फिर पूरी तरह सत्ता में है। अफगानिस्तान से अमेरिकी सेना वापस ले ली गई है। अब तालिबान अपने क्रूर रूप में लौट आया है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक शख्स को हेलिकॉप्टर से रस्सी से लटकाया जा रहा है। इस विमान को कंधार के किसी इलाके में उड़ाया जा रहा है. फांसी पर लटका शख्स अमेरिकी सेना का मददगार बताया जा रहा है।

माना जा रहा है कि तालिबान ने एक शख्स को इतनी क्रूर सजा दी है। कई पत्रकारों ने ट्विटर पर वीडियो साझा करते हुए दावा किया कि क्रूर तालिबान ने कंधार प्रांत में एक व्यक्ति की हत्या कर दी और उसकी लाश को गश्त के लिए खाली किए गए अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टर में ले जाकर सड़क के पार ले गए। दावा किया जा रहा है कि यह शख्स अमेरिकी सेना का मददगार है।

फुटेज में कथित तौर पर एक व्यक्ति को अमेरिकी सैन्य हेलीकॉप्टर से लटका हुआ दिखाया गया है। अमेरिकी सेना के जाने के बाद तालिबान कंधार प्रांत में गश्त के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा है। वीडियो को साधारण कैमरों से शूट किया गया है, जिससे व्यक्ति के बारे में यह बता पाना बेहद मुश्किल है कि वह जिंदा है या नहीं। कई रिपोर्ट्स में कहा गया है कि तालिबान ने शख्स को रस्सी से बांधकर मार डाला.

तालिबान से जुड़े होने का दावा करने वाले ट्विटर अकाउंट तालिब टाइम्स द्वारा साझा किया गया फुटेज, पढ़ें: ‘हमारी वायु सेना! इस समय इस्लामिक अमीरात की वायु सेना के हेलीकॉप्टर कंधार शहर के ऊपर से उड़ान भर रहे हैं और शहर में गश्त कर रहे हैं।

अमेरिकी सैनिकों ने छोड़े हैं हथियार, हेलीकॉप्टर और विमान

डेली मेल के मुताबिक, अमेरिका ने पिछले महीने कम से कम 7 ब्लैक हॉक हेलीकॉप्टरों की आपूर्ति अफगानिस्तान को की थी। 20 साल में अमेरिकियों ने वहां तरह-तरह के हथियार जमा किए थे। सैनिकों ने सभी रक्षा उपकरण अफगानिस्तान में छोड़कर वापस ले लिए हैं।

अमेरिका ने सभी महत्वपूर्ण हथियारों को निष्क्रिय कर दिया है

31 अगस्त को अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान छोड़ दिया। जैसे ही उसने अफगानिस्तान छोड़ा, अमेरिकी सेना ने कहा कि जाने से पहले 73 विमान, 27 Humvees, हथियार प्रणाली और उच्च क्षमता वाले रक्षा उपकरण अक्षम कर दिए गए थे।

काबुल हवाईअड्डे पर भी अब तालिबान का कब्जा

काबुल हवाईअड्डे से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के कुछ ही घंटों के भीतर तालिबान हवाईअड्डे पर चिनूक हेलीकॉप्टरों और अमेरिकी सेना द्वारा गिराए गए अन्य रक्षा उपकरणों की जांच करने पहुंचे। वीडियो में बद्री 313 बटालियन के लड़ाके हेलीकॉप्टरों की जांच करते नजर आ रहे हैं। तालिबान लड़ाकों द्वारा काबुल हवाई अड्डे पर नियंत्रण करने के बाद, तालिबानी को रनवे पर दौड़ते और वाहन चलाते देखा गया। तालिबान ने औपचारिक रूप से 20 साल बाद अफगानिस्तान पर जीत की घोषणा की है।