डायबिटीज के मरीज जरूर खाएं ये 5 चीजें, कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

कलौंजी का इस्तेमाल कई डिशेज को बनाने में किया जाता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स ,प्रोटीन और फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। कलौंजी एंटी ऑक्सीडेट्स से भरी होती है। इसी वजह से ये डायबिटीज के रोगियों के लिए लाभदायक मानी जाती है। कलौंजी के बीज शरीर के ग्लाइसेमिक कंट्रोल पर सकारात्मक असर डालते हैं। खास बात है कि कलौंजी डायबिटीज रोगियों के अलावा ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का काम भी करती है

अदरक को कई मर्ज की दवा कहा जाता हैं। लोग खासकर इसे चाय, सब्जी और आयुर्वेदिक इलाज में प्रयोग करते हैं। यदि हम सर्दी में रोज अदरक की चाय पिएं या फिर खाने में यूज करें तो यह सर्दी-जुकाम, सांस से संबंधित समस्याएं नहीं होने देगा। सिर्फ इतना ही नहीं, अदरक हमारी बॉडी का कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

हल्दी मकई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें अल्फा करम्यूमिन तत्व पाया जता है। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर का घाव भरने का काम करते हैं। हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है। हल्दी का तेल सूजन की समस्या से छुटकारा दिलाने का काम भी करता है। इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। ये शरीर की सूजन को कम करने में कारगर है।

मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो आपको वजन कम करने में मदद करते हैं।

भुना लहसुन बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या को दूर करने में भी मदद करता है। ये खून में मौजूद अतिरिक्त तेल को हटाकर दिल को ठीक से काम करने में मदद कर सकता है।