जल्द आ रही नई पीढ़ी की रॉयल एनफील्ड, जानिए क्या होगा खास

नई दिल्ली। देश की दिग्गज दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड अपनी नई पीढ़ी की क्लासिक 350 को लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी की इस बेस्ट सेलिंग बाइक के नई पीढ़ी के मॉडल को इस महीने के अंत यानी 31 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा।

रिपोर्ट्स में इस बात का भी खुलासा किया गया है कि कुछ डीलरशिप पर इसकी अन-अधिकारिक बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। हालांकि अभी तक कंपनी की तरफ से इस बाइक को लेकर कोई ऑफिशियल जानकारी सामने नहीं आई है।

क्सालिक 350 के नए पीढ़ी के मॉडल को कंपनी “J” मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर बेस्ड है, जिस पर कंपनी ने हाल ही में पेश की गई मेट्योर 350 को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इस बाइक में बैलेंसर शाफ्ट को जोड़ा गया है, जिस वजह से इसमें कंपन्न यानी वाइब्रेशन कम होती है। जिस वजह से मौजूदा मॉडल के मुकाबले आपको इसमें राइडिंग एक्सपीरियंस भी काफी बेहतर मिलता है।

नेक्स्ट जेनरेशन Classic 350 सिंगल और डबल सीट ऑप्शन के साथ भारत में उपलब्ध होगी। इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलेगा, जिसमें एनालॉग स्पीडोमीटर और डिजिटल डिस्प्ले दोनों शामिल होगा। इसमें मिड सेट फुटपेग और एर्गोनॉमिक शेप का हैंडलबार दिया गया है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि इस बाइक को ट्रिपर नेविगेशन सिस्टम से लैस किया गया है। उम्मीद की जा रही है कि कंपनी अपनी नई क्लासिक की कीमत मौजूदा मॉडल की तुलना में थोड़ी बढ़ा सकती है।

इंजन : इंजन और पावर की बात करें तो इस बाइक में 349 सीसी का नया फ्यूल इंजेक्टेड इंजन दिया गया है। जो कि 20.2 बीएचपी की पावर और 27 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। नई क्लासिक 350 में 19 इंच के फ्रंट और 18 इंच के रियर स्पोर व्हील वाले रिम्स के साथ जोड़ा जाएगा। इसके अलावा टॉप-एंड वेरिएंट में ट्यूबलेस अलॉय व्हील मिलने की भी संभावनाएं हैं और ट्रांसमिशन की बात की जाए तो नई क्लासिक 350 को पहले की तरह ही 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा।