जन्‍म से बेहद बुद्धिमान होते हैं इन 3 राशियों के लोग, भगवान की रहती है विशेष कृपा

नई दिल्‍ली: प्रथमपूज्‍य भगवान गणेश (Lord Ganesh) बुद्धि के देवता हैं, जिन पर वे कृपा कर दें वह व्‍यक्ति अपनी बुद्धिमत्‍ता से जग जीत लेता है. कहते हैं कि गणपति स्‍थापना (Ganpati Sthapana) के दौरान भगवान गणेश से भक्ति-भाव से जो मनोकामना मांगों वह जरूर पूरी होती है. उनकी पूजा से घर में सुख-समृद्धि आती है और व्‍यक्ति को कभी भी पैसों की कमी नहीं होती है. हालांकि ज्‍योतिष के मुताबिक 3 राशियां (Zodiac Sign) ऐसी होती हैं, जिन पर भगवान गणेश की विशेष कृपा रहती है. आइए आज उन्‍हीं राशियों के बारे में जानते हैं, जो गणपति बप्‍पा को प्रिय हैं.

मेष: मेष राशि के जातकों पर हमेशा गणपति की कृपा रहती है इसलिए यह जातक बेहद साहसी और बुद्धिमान (Intelligent) होते हैं. उनकी यह खूबियां उन्‍हें कामों में सफलता दिलाती हैं. ये लोग खतरा लेने से भी नहीं हिचकते हैं. इन जातकों को हमेशा अपने इष्‍ट देव की तरह भगवान गणेश की पूजा करनी चाहिए.

मिथुन: इस राशि के जातकों के लोगों पर गणपति की कृपा इन्‍हें बुद्धिमान बनाती है. आमतौर पर इस राशि के जातक पढ़ने-लिखने में बहुत अच्‍छे होते हैं, लिहाजा स्‍कूल के दिनों से ही अपनी अलग छाप छोड़ते हैं. ये लोग काफी दयालु भी होते हैं.

मकर: इस राशि के जातक गणपति की कृपा से बुद्धिमान होने के साथ-साथ मेहनती भी होते हैं. इस कारण काम करने की निपुणता, सही योजना और मेहनत इन्‍हें हर क्षेत्र में सफलता दिलाती है. आमतौर पर इस राशि के लोग शिक्षा के क्षेत्र में अच्‍छी सफलता पाते हैं.