चाय को ज्यादा उबालना खतरनाक, इंसाफ तरीकों से बनाएं हेल्दी, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त लाभ

हमारे देश में चाय पीना एक कल्चर बन गया है. ज्यादातर लोग सुबह उठकर ही चाय पीते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप चाय को ज्यादा देर तक उबालने के बाद पीते हैं तो यह सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकती है, लेकिन अगर चाय को हेल्दी तरीक से बनाया जाते तो इससे कई फायदे मिलते हैं.

1. कम चीनी का सेवन करें
ये बात हम सभी जानते हैं कि चीनी के बिना चाय कुछ लोगों को पसंद नहीं आती है, इसलिए जितना हो सके कम चीनी का सेवन करें. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप बिना चीनी की चाय पिएं तो यह अधिक हेल्‍दी होगा. आप चाय में चीनी की जगह गुड़ का उपयोग कर सकते हैं.

2. चाय को ज्यादा नहीं उबालें
चाय को अधिक उबालना हानिकारक होता है. इससे एसिडिटी की समस्‍या हो सकती है. चाय उबलने के बाद ही इसमें शहद या चीनी मिलाएं.

3. चाय बनाने के लिए हमेशा अच्‍छी क्‍वालिटी की पत्तियां लें
आप जब भी चायपत्‍ती खरीदें तो इस बात का ध्‍यान रखें कि चाय की पत्तियों की क्‍वालिटी अच्‍छी हो. ऐसा करना न केवल स्‍वाद के लिए बेहतर होगा, बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद साबित होगा.

4. चाय में कम दूध डालें
अगर पैकेट की जगह आप प्राकृतिक दूध को चुनते हैं तो चाय का स्वाद बेहतर होगा और सेहत के लिए भी यह ठीक रहेगा.

5. चाय में करें इन मसालों का प्रयोग
चाय के सेहतमंद गुणों को बढ़ाने के लिए आप मसालों का प्रयोग कर सकते हैं. जब भी चाय उबालें उसमें लौंग, इलायची, अदरक, दालचीनी, तुलसी या केसर डाल लें. ये आपकी चाय को अधिक हेल्‍दी बना देते हैं.

6. खाली पेट चाय न पिएं
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि खाली पेट चाय आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकती है. आप सुबह-सुबह कुछ खाने के बाद ही चाय पिएं.

7. तुलसी वाली चाय पिएं
चाय में मौजूद कैफीन एसिडिक होता है और हमारी नींद को डिस्‍टर्ब करने का काम करता है. अगर आपको कैफीन से बचना है तो तुलसी वाली चाय का सेवन कर सकते हैं.