चम्मच से खोदी सुरंग और फिल्मी स्टाइल में जेल से फरार हुए छह खूंखार कैदी

तेल अवीव: बॉलीवुड से लेकर हॉलीवुड तक जेल से भागने (Jail Break) पर कई फिल्में बनी हैं. ज्यादातर फिल्मों में जेल में बंद हीरो बाहर निकलने का प्लान बनाता है और चाक-चौबंद सुरक्षा के बावजूद अपने मिशन में कामयाब हो जाता है. इजरायल (Israel) में भी बिल्कुल ऐसा ही नजारा देखने को मिला है. यहां छह खूंखार कैदी सुरंग खोदकर अति सुरक्षित मानी जाने वाली जेल से फरार हो गए हैं. अब इस जेल ब्रेक को लेकर इजरायली अधिकारियों की आलोचना हो रही है.

Police ने छेड़ा तलाशी अभियान
इजरायल (Israel) की जेल में बंद छह फिलिस्तीनी कैदियों (Six Palestinian Prisoners) ने एकदम फिल्मी ढंग से पूरी साजिश को अंजाम दिया. वो कई दिनों तक सुरंग (Tunnel) खोदते रहे और किसी को पता नहीं चला. इजरायल ने कैदियों को पकड़ने के लिए सोमवार को देश के उत्तरी हिस्से और कब्जे वाले पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर तलाशी अभियान छेड़ दिया है. पुलिस अधिकारियों का कहना है कि कैदी आसपास ही कही छिपे हैं और जल्द उन्हें पकड़ लिया जाएगा.

Prisoners ने ऐसे बनाई Tunnel
यह घटना उत्तरी इजरायल में स्थित गिलबो जेल (Gilboa Prison) की है. पुलिस ने बताया कि जेल से भागे सभी छह कैदी एक ही सेल में कैद थे. इनमें से पांच इस्लामिक जिहाद संगठन से संबंधित हैं और एक उसी से जुड़े एक सशस्त्र समूह का पूर्व कमांडर रह चुका है. हाई सिक्योरिटी जेल से भागने के लिए कैदियों ने बाथरूम में सिंक के नीचे एक सुरंग खोदी. वो जंग लगे चम्मचों की मदद से कई दिनों तक सुरंग खोदते रहे. कैदी बारी-बारी से आते सुरंग खोदते, फिर सामान्य कैदियों की तरह व्यवहार करने लगते. उन्होंने इतनी सफाई और शांति के साथ इस काम को अंजाम दिया कि किसी कानोंकान खबर तक नहीं लगी.

400 को दूसरी जगह किया शिफ्ट
कैदियों ने बाथरूम से जेल के बाहर तक सुरंग खोदी और सोमवार को वहां से फरार हो गए. पुलिस के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि कैदियों की तलाश शुरू कर दी गई है. वे अभी पास के इजरायल के कब्जे वाले वेस्ट बैंक क्षेत्र तक पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं. सभी रास्ते ब्लॉक कर दिए गए हैं और भारी संख्या में पुलिस बल उनकी तलाश में जुटा है. इसके अलावा, 400 कैदियों को दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया गया है.

Islamic Jihad ने मनाया जश्न
वहीं, इस्लामिक जिहाद (Islamic Jihad) ने इस जेल ब्रेक पर खुशी जताते हुए फरार हुए कैदियों को हीरो बताया है. उसने अपनी खुशी बयां करने के लिए मिठाई भी बांटी है. हमास के प्रवक्ता फावजी बरहौम ने कहा कि यह एक बेहतरीन जीत है, जो इजरायल की जेलों के अंदर हमारे बहादुर सैनिकों की इच्छा और दृढ़ संकल्प को साबित करती है. इजरायल के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि कैदियों में से एक वेस्ट बैंक शहर जेनिन में अल-अक्सा शहीद ब्रिगेड का पूर्व कमांडर जकारिया जुबैदी है. ये वही ब्रिगेड है जिसने 2000 से 2005 के बीच फिलिस्तीनी विद्रोह के दौरान इजरायलियों के खिलाफ घातक हमले किए थे.