खुशखबरी! किसानों के खाते में 6000 की जगह आएंगे 36000 रुपए, जानें कैसे लें लाभ?

नई दिल्ली। मोदी सरकार की तरफ से किसानों की इनकम बढ़ाने के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं. इन योजनाओं में सबसे मुख्य है पीएम किसान सम्मान निधि। इस योजना के तहत देशभर के किसानों के बैंक अकाउंट में सालाना 6000 रुपये भेजे जाते हैं. ये पैसे साल में तीन बराबर किस्तों में ट्रांसफर किए जाते हैं. जो किसान इस योजना का फायदा उठा रहे हैं, उनके लिए एक खुशखबरी है. अब इन किसानों को 6000 नहीं सालाना 36000 रुपये मिल सकते हैं.

अगर आप भी पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थी हैं तो आपको भी हर महीने 3000 रुपये मिल सकते हैं. जानिए इसके लिए आपको क्या करना होगा.

ऐसे मिलेंगे 3000 रुपये महीना
मोदी सरकार ने किसान मानधन योजना (PM Kisan Man Dhan Yojna) के तहत किसानों के लिए पेंशन की व्यवस्था की. इस योजना के अनुसार जिन किसानों की उम्र 60 साल होने पर उन्हें हर महीने 3000 रुपये पेंशन (Kisan Pension) मिलती है. इस योजना का लाभ कोई भी किसान उठा सकता है. इसके लिए अलग से किसी डॉक्युमेंट्स की जरूरत नहीं होती.

इन किसानों को मिलेगा लाभ
1. जिन किसानों की उम्र 18 से 40 साल है वे इस योजना का फायदा उठा सकते हैं.
2. किसानों के पास ज्यादा से ज्यादा 2 हेक्टेयर की खेती लायक जमीन होनी चाहिए.
3 . इस योजना में उम्र के हिसाब से रुपये जमा करने होते हैं.

इतने रुपये करने होंगे जमा
18 साल के किसानों को: 55 रुपये महीना
30 साल के किसानों को: 110 रुपये महीना
55 साल के किसानों को: 200 रुपये महीना

जो किसान इस समय पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ उठा रहे हैं, वे उसी पैसे में से किसान मानधन योजना में रुपये कटवा सकते हैं. इसके लिए अलग से रुपए जमा करने की कोई जरूरत नहीं है.