कौन से 4 दिन में आप हो सकती है प्रेग्नेंट, पीरियड डेट से जाने अपना पूरा ओव्यूलेशन टाइम

हर महिला के पीरियड्स साइकिल में 4 से 5 दिन होते है जिसमें प्रेग्नेंसी कंसीव करने के चांस बहुत अधिक होते है। लेकिन कपल को ओव्यूलेशन की सही जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से बेबी कंसीव नहीं हो पाता है। बता दें कि महिला का ओव्युलेशन 12 से 24 घंटे के बीच का रहता है। वहीं पुरुष के स्पर्म 3 से 5 दिन तक जीवित रहते है। ऐसे में अगर महिला को अपना ओव्यूलेशन टाइम पता हो तो आसानी से कंसीव हो सकता है।

कंसीव करने का सही दिनऐप में तस्वीरें देख बचाएं 80% तक डाटा
प्रेगनेंसी के दौरान कैसे आयुर्वेद करता है मदद, डिलीवरी के बाद नहीं होगी दिक्कतऐप में तस्वीरें देख बचाएं 80% तक डाटाप्रेगनेंसी के दौरान कैसे आयुर्वेद करता है मदद, डिलीवरी के बाद नहीं होगी दिक्कत।

कंसीव करने का सही दिन
कंसीव करने का सबसे सही टाइम पीरियड्स के 12 से 14 दिन पहले का होता है। मान लीजिए किसी महिला का पीरियड्स चक्र 28 दिन का है। वहीं कुछ महिलाओं का मासिक चक्र 35 से 40 दिन का होता है। अगर आपके पीरियड्स 28 दिन पर होते है तो आप आसानी ने अपना ओव्यूलेशन टाइम पता कर सकती हैं। 1 अगस्त को महिला की पहली डेट आई थी। अब अगली डेट महिला की 28 अगस्त की होगी। इस तरह महिला का ओव्यूलेशन टाइम 14 अगस्त का होगा। नॉर्मल कंसीव करने के लिए 11 से 15 अगस्त का टाइम एकदम सही है। बता दें कि ऐसा तब होगा जब आपके पीरियड डेट एकदम फिक्स हो। जिन महिलाओं के पीरियड्स डेट फिक्स नहीं है उनके फर्टाइल दिन निकालना मुश्किल होता है। अगर आपके पीरियड्स टाइम पर नहीं होते है तो आप कंसीव करने के लिए डॉक्टर से सलाह लें।

स्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन- जानें डिटेलऐप में तस्वीरें देख बचाएं 80% तक डाटास्वास्थ्य विभाग की नई गाइडलाइन, प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है कोरोना वैक्सीन- जानें डिटेल।

पीरियड के कितने दिन बाद कंसीव कर सकते है
पीरियड के 6 दिन के बाद कंसीव करने की संभावना अधिक होती है। मान लीजिए आपके पीरियड का आखिरी दिन सोमवार है। मंगलवार से लेकर सोमवार तक आप आसानी से कंसीव कर सकती है।