कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद अगर दिखें ये लक्षण, तो रहें सतर्क

क्या कोरोना वायरस की कोई भी वैक्सीन लेने के बाद शरीर में कुछ अनचाहे बदलाव देखने को मिल रहे हैं? क्या वैक्सीन लेने के 20 दिनों के अंदर सांस लेने में तकलीफ, तेज़ और लगातार सिरदर्द, कमज़ोरी जैसे अन्य लक्षण शरीर में दिखने लगे हैं? अगर इन सवालों के जवाब हां हैं तो आपको सतर्क हो जाने की ज़रूरत है क्योंकि ये एक खतरे की घंटी है।

दुनियाभर में फैली कोरोना वायरस महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। वैक्सीन आने के बावजूद भारत सरकार समय समय पर दिशा निर्देशों के पालन को लेकर ऐडवाइज़री जारी कर रही है। कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने को लेकर फैले डर और भ्रम को सरकार खत्म करने के लिए कई कदम उठा रही है। ऐसे में ये ज़रूरी है कि इससे जुड़ी मेडिकेशन पर फैली अफवाहों से बचें और सही दवाईयां अपनाएं।

कोरोना की वैक्सीन लेने के बाद दिख रहे हैं ये लक्षण? केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय के न्यू मीडिया विंग के ट्विटर हैंडल ‘इंडिया फाइट्स कोरोना’ ने वैक्सीन को लेकर लोगों के बीच देखे जा रहे लक्षणों को लेकर अलर्ट किया है। हैंडल ने ट्वीट किया, “किसी भी कोरोना वायरस की वैक्सीन को लगवाने के 20 दिनों के भीतर होने वाले लक्षणों पर तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है।

” क्या हैं वो लक्षण
1. सांस लेने में तकलीफ
2. छाती में दर्द
3. हांथ पैर में दर्द या दबाने पर दर्द होना या बांह/पैर में सूजन आना
4. उल्टी होना या लगातार पेट दर्द होना
5. दौरा पड़ना (उल्टी के साथ या उल्टी के बिना) (अगर पहले से दौरा पड़ने का कोई इतिहास न रहा हो)
6. इंजेक्शन लगने की जगह से दूर त्वचा पर रक्त के छोटे या बड़े निशान होना
7. कोई अन्य लक्षण या स्वास्थ्य स्थिति जो प्राप्तकर्ता या परिवार के लिए चिंता का विषय है
8. धुंधला दिखाई देना या आंखों में दर्द होना
9. बिना किसी स्पष्ट कारण के लगातार उल्टी होना
10. शरीर के किसी भी अंग में कमज़ोरी होना
11. तेज़ या लगातार सिरदर्द तुरंत डॉक्टर से करें संपर्क अगर आपमें या आपके किसी जानने वाले में कोरोना वायरस की कोई भी वैक्सीन लेने के बाद इनमें से कोई भी लक्षण दिखें तो उसे आम लक्षण समझ कर नज़रअंदाज़ न करें। लक्षण दिखते ही मरीज़ को पास के स्वास्थ्य केंद्र ले जाएं और डॉक्टर से जांच करवाएं।