कैदियों के बीच भीषण खूनी संघर्ष, 100 लोगों की मौत, कई के सिर किये धड़ से अलग

नई दिल्ली। इक्वाडोर की जेल (Ecuador Jail) में दो गुटों में हुई हिंसक झड़प में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई. दर्जनों लोग घायल हुए हैं. पुलिस और सेना को हालात काबू में कई घंटे लग गए. जेल के अंदर खूनी संघर्ष में बम, गोली, चाकू सब चले. फिलहाल पूरे जेल परिसर को सेना ने अपने घेरे में ले लिया है.

न्यूज एजेंसी के मुताबिक, दक्षिण अमेरिकी (South America) देश इक्वाडोर की गुआयाकिल जेल (Guayaquil Prison) जेल में बीते दिन कैदियों के दो गुटों में खूनी संघर्ष हो गया. इस खूनी झड़प में 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जिनमें अधिकांश कैदी हैं. जबकि 52 लोग बुरी तरह घायल हुए हैं.

बताया जा रहा है कि इक्वाडोर की जेल में हुए इस संघर्ष में (Ecuador Prison Riots) गोलियां भी चलीं, चाकू भी चलाए गए और कई धमाके भी हुए. इस वारदात ने पूरे देश को झकझोर रख दिया. कैदियों के दोनों गुट ड्रग तस्करी से जुड़े हुए हैं. राष्ट्रीय अभियोजक के कार्यालय ने कहा है कि कम से कम छह लोगों के सिर काट दिए गए, दो पुलिस अधिकारी भी बुरी तरह घायल हुए हैं.

इक्वाडोर की जेल सेवा ने बयान जारी कर बताया कि पुलिस और सेना करीब पांच घंटे बाद गुआयाकिल जेल हिंसा (Violence in Jail) पर स्थिति को काबू में कर पाई. फिलहाल स्थिति अब पूरी तरह से प्रशासन के नियंत्रण में है.

गौरतलब है कि 23 फरवरी को, गुआयाकिल सहित चार जेलों में एक साथ हुए दंगों में 79 कैदी मारे गए थे, जिनमें से कई का सिर कलम कर दिया गया. लेकिन एक बार फिर से इसी तरह की वारदात को अंजाम दिया गया है, जिसने सुरक्षा व्यवस्था पर कई सवाल खड़े कर दिए.