केंद्र सरकार ने कर्मचारियों को दिया तोहफा, मिलेगा यह बड़ा फायदा

दिवगंत केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के दिव्यांग बच्चों को अब पहले से ज्यादा ‘फैमिली पेंशन’ मिलेगी। केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने हाल में यह जानकारी साझा की है। सिंह के मुताबिक प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के विशेष पहल के बाद इस संबंध में कार्य किया जा रहा है। पीएम का कहना है कि इन बच्चों की देखभाल और गौरव के लिए ऐसा किया जाना जरूरी है।

केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि ‘यह निर्णय उन दिव्यांगों के लिए बेहतर आर्थिक स्थिति देगा जिन्हें ज्यादा चिकित्सा देखभाल और वित्तीय सहायता की जरूरत होती है। सिंह ने कहा कि सरकार का विचार है कि परिवार के अन्य सदस्यों के मामले में लागू पारिवारिक पेंशन की पात्रता के लिए इनकम के मानदंड, दिव्यांग बच्चे या भाई-बहन के मामले में लागू नहीं हो सकते हैं।’

केंद्रीय मंत्री के मुताबिक, सरकार ने दिव्यांग बच्चे या भाई-बहन के मामले में फैमिली पेंशन से जुड़े इनकम के मानदंडों की समीक्षा की और इस दौरान यह भी संज्ञान में आया कि दिव्यांग बच्चे या भाई-बहन के मामले में पेंशन से जुड़े इनकम के मानदंड, उनके मामले में परिवार पेंशन की पात्र राशि के अनुरूप होंगे।

सरकार ने केंद्रीय सिविल सेवा (पेंशन) रूल्स 1972 के तहत पेंशनर्स की ‘फैमिली पेंशन’ और दिवंगत कर्मचारी के भाई बहन या बच्चे की इनकम के नियम की पात्रता में ढील देने के निर्देश जारी किए गए हैं।