किसी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं हैं ये IPS, फोटोज देख नहीं हटा पाएंगे नजर

हरियाणा की रहने वाली पूजा यादव (Pooja Yadav) ने एम. टेक करने के बाद कनाडा और जर्मनी में जॉब किया, लेकिन फिर ऐसा समय आया जब उन्होंने नौकरी छोड़ दी और कड़ी मेहनत से आईपीएस अफसर बनीं. हाल में एस्पिरेंट (Aspirant) नाम की एक वेबसीरीज आई थी, जिसमें यूपीएससी (UPSC) की तैयारी कर रहे तीन दोस्तों की कहानी दिखाई गई है. इस मौके पर हम आपको कुछ ऐसे ही लोगों की स्टोरी बता रहे हैं, जिन्होंने कई मुश्किलों का सामना कर यूपीएससी पास किया.

एमटेक के बाद जर्मनी-कनाडा में नौकरी
पूजा यादव (Pooja Yadav) ने अपनी शुरुआती पढ़ाई हरियाणा से ही पूरी की. इसके बाद उन्होंने बायोटेक्नोलॉजी एंड फूड टेक्नोलॉजी में एमटेक (M.Tech in Biotechnology and Food Technology) किया. एमटेक करने के बाद उन्होंने कुछ सालों तक कनाडा और जर्मनी में नौकरी की. (फोटो सोर्स- पूजा यादव इंस्टाग्राम)

क्यों छोड़ दी विदेश की नौकरी
यूपीएससी पाठशाला की रिपोर्ट के अनुसार, कुछ सालों तक कनाडा और जर्मनी में नौकरी में करने के बाद पूजा यादव (Pooja Yadav) को अहसास हुआ कि वह भारत के विकास में योगदान देने के बजाय किसी दूसरे देश के विकास के लिए काम कर रही हैं. इसके बाद उन्होंने नौकरी छोड़ दी और यूपीएससी एग्जाम देने का फैसला किया.

दूसरे प्रयास में बनीं IPS अफसर
पूजा यादव (Pooja Yadav) ने नौकरी छोड़कर यूपीएससी की तैयारी शुरू कर दी, लेकिन पहले प्रयास में उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद दूसरे प्रयास में उन्हें सफलता मिली और 2018 कैडर की आईपीएस नियुक्त की गईं.

पूजा के लिए आसान नहीं था सफर
पूजा यादव (Pooja Yadav) ने पहले एमटेक किया और फिर विदेश की नौकरी छोड़कर आईपीएस अफसर बनीं, लेकिन उनके लिए यह इतना आसान नहीं था. पूजा का परिवार आर्थिक रूप से उतना अच्छा नहीं था और इस कारण उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ा. पूजा यादव (Pooja Yadav) को उनके परिवार ने हमेशा सपोर्ट किया, लेकिन उन्हें आर्थिक दिक्कतों का सामना करना पड़ा. एमटेक करने के दौरान और यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान पैसे के लिए उन्होंने कई तरह के काम किए. पूजा ने कभी बच्चों को ट्यूशन दिया तो कभी रिसेप्शनिस्ट का काम किया.

यूपीएससी एस्पिरेंट को टिप्स
पूजा यादव (Pooja Yadav) का मानना ​​है, ‘यूपीएससी परीक्षा की तैयारी एक लंबी और थकाऊ प्रक्रिया हो सकती है. आप कई बार निराश महसूस कर सकते हैं, लेकिन चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. आपको अपनी तैयारी के साथ-साथ अपने शौक को भी समय देने की जरूरत है, इससे आप अपने दिमाग को तरोताजा रख पाएंगे और आपका आउटपुट काफी बेहतर होगा.’ यूपीएससी परीक्षा की तैयारी करने वाली महिला उम्मीदवारों से पूजा यादव ने कहा, ‘समाज कई बार आपको डिमोटिवेट कर सकता है, लेकिन आपको अपना ध्यान नहीं भटकने देना चाहिए. एक बार जब आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो फिर किसी तरह का भेदभाव नहीं होता और सभी के साथ समान व्यवहार किया जाता है.’

आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी
रिपोर्ट के अनुसार, पूजा यादव (Pooja Yadav) ने इस साल 18 फरवरी को आईएएस विकल्प भारद्वाज से शादी की थी. दोनों की मुलाकात मसूरी में लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी हुई थी. पूजा के पति विकल्प 2016 बैच के हैं और केरल कैडर के अधिकारी है, लेकिन शादी के बाद उन्होंने गुजरात कैडर में ट्रांसफर का अनुरोध किया है.

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं पूजा
पूजा यादव (Pooja Yadav) सोशल मीडिया पर भी काफी एक्टिव हैं और इंस्टाग्राम पर उनके करीब 2.5 लाख फॉलोअर्स हैं. उनका मानना है कि जनता के साथ बातचीत करने और अपने विचार व्यक्त करने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर कोई मंच नहीं है, जो बदलाव लाने में मदद कर सकता है.

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.