किसानों को अब 6 नहीं मिलेंगे 36 हजार, बस करना होगा ये काम, यहां देखें

जमशेदपुर। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा बदलाव हो रहा है। अब इस योजना में हर किसान को साल में 6000 रुपये की जगह 36,000 रुपये देने की योजना है। इसके लिए थोड़ा सा काम आपको करना होगा। डरिए, नहीं अलग से कोई दस्तावेज या कागजात आपको नहीं देना होगा। यदि आप इसका लाभ उठाना चाहते हैं, तो जान लें कि क्या करना होेगा।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसान को आर्थिक सहायता के रूप में हर महीने पेंशन दी जाती है। जैसा कि आप जानते हैं कोई भी पेंशन योजना 60 वर्ष की उम्र के बाद ही शुरू होती है, लिहाजा इसमें भी 60 वर्ष की उम्र के बाद हर महीने 3000 रुपये देने का प्रावधान है। इस हिसाब से यह राशि सालाना 36,000 रुपये होती है।

पीएम किसान के लाभुक को नहीं देना होगा कोई कागजात

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के जो भी लाभुक हैं, तो आपको कोई कागजात नहीं देना होगा। यदि आप अभी तक इस योजना से वंचित हैं तो कागजात देने होंगे। इसमें आधार कार्ड व बैंक के बचत खाता का विवरण अनिवार्य है। इसके लिए आप किसान मित्र या नजदीकी बैंक शाखा से भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं हो

इस योजना का लाभ उसी किसान को मिलेगा, जिसके पास दो हेक्टेयर से ज्यादा जमीन नहीं है।

इसके लिए न्यूनतम 20 वर्ष व अधिकतम 40 वर्ष तक उम्र के हिसाब से 55 से 200 रुपये तक मासिक अंशदान या प्रीमियम जमा करना होगा।

इसमें 18 वर्ष की उम्र से किसान लाभुक की सूची में शामिल हो सकता है। इसके लिए उसे प्रतिमाह 55 रुपये प्रीमियम जमा करना होगा।

यदि किसान 30 वर्ष उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे इस योजना के मद में प्रतिमाह 110 रुपये देने होंगे।

यदि कोई किसान 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ेगा ताे उसे प्रतिमाह 200 रुपये प्रीमियम भरना होगा।