किसके अलार्म पर न्यूजीलैंड ने किया इतना यकीन, लाख गिड़गिड़ाया पाकिस्तान लेकिन एक न सुनी, जानें

इस्लामाबाद: न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने मैच शुरू होने से कुछ मिनट पहले पाकिस्तान में अपनी सीरीज को रद्द कर स्वदेश लौटने का फैसला किया। इसके पीछे सुरक्षा कारणों का हवाला दिया गया। पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद ने इसके लिए भारत पर आरोप लगाया और भारतीय मीडिया को पाकिस्तान की छवि खराब करने के लिए जिम्मेदार ठहराया। हालांकि न्यूजीलैंड को भारत नहीं बल्कि ‘Five Eyes’ ने आगाह किया था। यह एक खुफिया गठबंधन है जिसमें न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका और ब्रिटेन शामिल है।

फाइव आईज ने किया सावधान
फाइव आईज ने ही वेलिंगटन को सलाह दी कि खिलाड़ियों को पाकिस्तान से वापस बुला लिया जाए, जिसके बाद तत्काल यह दौरा रद्द कर दिया गया। NZ Herald ने अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी। इससे पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड को न सिर्फ तगड़ा झटका लगा बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंच पर देश की फजीहत भी हुई। पाकिस्तान ने पूरे मामले को अंतरराष्ट्रीय साजिश करार दिया है।

पाकिस्तान ने बताया अंतरराष्ट्रीय साजिश
एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान के आंतरिक मंत्री शेख रशीद अहमद ने शुक्रवार को कहा कि यह एक अंतरराष्ट्रीय साजिश के तहत दौरा रद्द कर दिया गया है। पूर्व पाकिस्तान क्रिकेटर शोएब अख्तर ने तो यहां तक कहा था कि न्यूजीलैंड ने पाकिस्तान क्रिकेट का गला घोंट दिया है। रिपोर्ट में कहा गया कि मैच से पहले सुरक्षा खतरे को विश्वसनीय माना गया था। इसके बाद NZ क्रिकेट और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड और पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्रियों इमरान खान और जैसिंडा अर्डर्न के बीच फोन पर बात हुई।

बातचीत के 12 घंटों के भीतर दौरा रद्द
इस बातचीत के 12 घंटों के भीतर यह दौरा रद्द कर दिया गया। इस्लामाबाद में रशीद अहमद ने कहा कि वह साजिशकर्ताओं का नाम नहीं लेंगे। हालांकि, उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान में जो कुछ हो रहा है, उसके बाद कुछ ताकतें पाकिस्तान को बलि का बकरा बनाना चाहती हैं। जियो टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, किवी टीम द्वारा पाकिस्तान दौरा रद्द करने के कुछ घंटे बाद अहमद ने कहा- न्यूजीलैंड के अधिकारियों के पास पाकिस्तान में खतरे का ठोस सबूत नहीं है।