काबूल में बेकाबू हालात के चलते भारत सरकार अलर्ट, उठाया में बड़ा कदम…

काबुल: अफगानिस्तान में तालिबान (Tabliban back in Afghanistan) युग लौट आया है और राष्ट्रपति भवन पर तालिबान लड़ाकों का कब्जा हो गया है. अल-जजीरा न्यूज नेटवर्क के फुटेज में तालिबान लड़ाकों का एक बड़ा समूह राजधानी काबुल (Kabul) में स्थित राष्ट्रपति भवन के भीतर नजर आ रहा है. अफगानिस्तान की राजधानी काबुल को अपनी गिरफ्त में लेने के बाद तालिबान काबुल की जरूरी जगहों पर अपना कब्जा कर रहा है. वहीं काबुल में तालिबान के प्रवेश के बाद लोगों ने खुद को अपने घरों में बंद कर लिया है.

16 अगस्त 2021, 14:52 बजे
चीन ने कहा कि वह तालिबान के साथ मैत्रीपूर्ण संबंध विकसित करेगा. चीन का कहना है कि वह अफगानिस्तान में तालिबान शासन के साथ ‘मैत्रीपूर्ण संबंध’ विकसित करने को तैयार है. इसके साथ ही चीन ने यह भी कहा है कि वह काबुल स्थित अपना दूतावास बंद नहीं करेगा. चीन के साथ ही पाकिस्तान, तुर्की और रूस का भी कहना है कि वह अपने दूतावास को बंद नहीं करेंगे. (इनपुट- एएफपी)

16 अगस्त 2021, 13:44 बजे
काबुल एयरपोर्ट (Kabul Airport) पर मची अफरातफरी को देखते हुए यहां से कमर्शियल फ्लाइट्स को बंद करने का ऐलान किया गया है और इस कारण कई लोग वहां फंस गए हैं. सूत्र बताते हैं कि भारत अपने नागरिकों को निकालने के लिए चाबहार पोर्ट का इस्तेमाल कर सकता है. एयरपोर्ट बंद होने की सूरत में हो सकता कि भारत अपने नागरिकों को एयरलिफ्ट करवाए.

16 अगस्त 2021, 13:13 बजे
खबर है कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी (Ashraf Ghani) ओमान में हैं और वह अमेरिका जा सकते हैं. बता दें कि अशरफ गनी ने रविवार को देश छोड़ दिया था और खबर आई थी कि वो ताजिकिस्तान में हैं, लेकिन आज ताजिकिस्तान ने इससे इनकार कर दिया था.

16 अगस्त 2021, 13:09 बजे
अफगानिस्तान छोड़ने के लिए काबुल एयरपोर्ट पर लोगों की भारी भीड़ उमड़ी है और इस बीच फायरिंग की खबर है, जिसमें कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई है. इस घटना में कई लोग घायल भी हुए हैं. चश्मदीदों ने बताया कि एयरपोर्ट टर्मिनल के पास लाश देखे गए हैं. (इनपुट रॉयटर्स)

16 अगस्त 2021, 12:20 बजे
दिल्ली में अफगान दूतावास की सुरक्षा बढ़ाई गई
अफगानिस्तान में खराब होते हालात को देखते हुए दिल्ली स्थिन अफगान दूतावास की सुरक्षा बढ़ा दी गई है. दूतावास के बाद बैरिकेडिंग की गई है और दिल्ली पुलिस के जवान तैनात किए गए हैं.

16 अगस्त 2021, 11:39 बजे
एयर इंडिया के विमान ने लिया यू-टर्न
शिकागो से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI126 ने कुछ देर पहले मजार-ए-शरीफ के ऊपर अफगान हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद अचानक यू-टर्न ले लिया. फिलहाल विमान तुर्कमेनिस्तान के हवाई क्षेत्र में है. अभी तक आधिकारिक रूप से इसकी वजह की जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन अटकलें लगाई जा रही हैं कि अफगान हवाई क्षेत्र पर सुरक्षा चिंताओं ने भारतीय विमान को मार्ग बदलने के लिए मजबूर किया.