कमाल की इलेक्ट्रिक कार! सिर्फ 10 मिनट में फुल चार्ज, 1000 KM तक भर सकेंगे फर्राटा रफ्तार

आने वाला जमाना इलेक्ट्रिक कारों है, लेकिन भारत में इसे लेकर अब भी इंफ्रास्ट्रक्चर के लेवल पर बहुत काम करना बाकी है. इलेक्ट्रिक कारों में चार्जिंग एक बहुत बड़ी चिंता होती है, चार्जिंग में 6-8 घंटे या पूरी रात का वक्त भी लगता है. लेकिन चीन की कार कंपनी ने बैटरी चार्जिंग को लेकर एक नई तकनीक खोज निकाली है, जिससे इलेक्ट्रकि कार सिर्फ 10 मिनट में ही फुल चार्ज हो जाएगी.

GAC की नई बैटरी चार्जिंग तकनीक
चीन की कंपनी Guangzhou Automobile Corporation (GAC) ने हाल ही अपनी नई इलेक्ट्रिक कार Aion V को दुनिया के सामने पेश किया. इस कार के लिए कहा जा रहा है कि इसमें ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. जो कार को सिर्फ 8 मिनट में ही 80 परसेंट तक चार्ज कर देता है. यानी इसमें करीब करीब उतना ही वक्त लगेगा जितना की पेट्रोल या डीजल की कार में पेट्रोल पंप पर जाकर तेल भरवाने में लगता है.

3C फास्ट चार्जर से 16 मिनट में 80% चार्ज
GAC का कहना है कि उसके पास 3C और 6C वर्जन हैं, जो बैटरी को बेहद तेज रफ्तार से चार्ज करते हैं, कंपनी का दावा है कि 3C फास्ट चार्जर से कार सिर्फ 16 मिनट में ही 0-80 परसेंट चार्ज हो जाती है. जबकि 30-80 परसेंट तक चार्ज होने में उसे सिर्फ 10 मिनट का वक्त लगता है.

6C से 10 मिनट में होगी फुल चार्ज
जबकि 6C चार्जर से सिर्फ 8 मिनट में ही 0-80 परसेंट तक बैटरी चार्ज हो जाती है. 30-80 परसेंट चार्ज होने में इसे सिर्फ 5 मिनट का वक्त लगता है. जबकि फुल चार्ज होने में सिर्फ 10 मिनट का टाइम लगेगा.

बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा
कंपनी ने इस दावे को भी खारिज किया है कि बैटरी को तेजी से चार्ज करने पर बैटरी खराब हो जाती है. कंपनी का कहना है कि कार को 1 लाख किलोमीटर तक चलाने के बाद भी बैटरी को कोई नुकसान नहीं होगा

फुल चार्ज में 1000 किलोमीटर दौड़ेगी कार
कंपनी का दावा है कि उसकी ग्रेफीन बैटरी टेक्नोलॉजी की वजह से ही उसकी नई Aion V SUV की रेंज 1000 किलोमीटर तक है. जो कि अबतक आ रही. सभी इलेक्ट्रिक कारों से कहीं ज्यादा है. उम्मीद की जा रही है कि Aion V SUV को सितंबर में लॉन्च किया जा सकता है.