कभी कांग्रेस नेता से थे गांगुली के अफेयर के चर्चे, पत्नी की समझदारी से बचा था परिवार

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अध्यक्ष सौरव गांगुली 8 जुलाई को 48 साल के हो गए। गांगुली को टीम इंडिया का शिल्पकार माना जाता है। वे देश के सबसे सफलतम कप्तान माने जाते हैं। गांगुली की निजी जिंदगी में भी ऐसा समय आ चुका है, जब सब कुछ ठीक नहीं चल रहा था। हालांकि, तब उनकी पत्नी डोना गांगुली की समझदारी के कारण परिवार टूटने बचा था।

गांगुली ने 1992 में वनडे में डेब्यू कर अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत की। क्रिकेट फैंस के लिए सौरव गांगुली और डोना की लव स्टोरी आदर्श मानी जाती है। गांगुली ने 1997 में परिवार वालों की मर्जी के खिलाफ जाकर अपने बचपन की साथी डोना से शादी की थी। हालांकि, दोनों की शादी हुई डेढ़ साल भी नहीं बीता था कि गांगुली की जिंदगी में एक बॉलीवुड एक्ट्रेस की एंट्री हो गई।

वह एक्ट्रेस और कोई नहीं अपने समय दक्षिण भारतीय फिल्मों की सुपर एक्ट्रेस रहीं नगमा थीं। नगमा का असली नाम नंदिता अरविंद मोरारजी है। वे अब कांग्रेस की नेता हैं। 1999 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान लंदन में दोनों की मुलाकात हुई थी। बाद में खबर छपी कि दोनों चेन्नई से करीब 40 किलोमीटर दूर एक मंदिर में पूजा के लिए साथ-साथ भी गए थे। 2000 की शुरुआत में गांगुली और नगमा के रिलेशनशिप में होने की चर्चाओं का बाजार काफी गर्म था।

भले ही दोनों ने कभी इस मामले में सार्वजनिक तौर पर कुछ नहीं बोला हो, लेकिन उनके बीच अफेयर से गांगुली की शादीशुदा जिंदगी में उथल-पुथल मच गई थी। बताया जाता है कि एक समय डोना गांगुली और नगमा के अफेयर से इतना ज्यादा परेशान हो गईं थीं कि उन्होंने तलाक लेने तक का मन बना लिया था। हालांकि, बाद में उन्होंने धैर्य का परिचय दिया और ऐसी खबरों के लिए मीडिया जिम्मेदार ठहाराया। यह उनकी समझदारी और गांगुली पर भरोसा ही था कि सौरव का नगमा से ब्रेकअप हो गया और एक परिवार टूटने से बच गया।

कुछ साल पहले नगमा ने स्वीकार किया था कि दोनों एकदूसरे को काफी पसंद करते थे। बहुत कम समय तक साथ रहने के बाद दोनों का ब्रेकअप हो गया। नगमा की मानें तो टीम इंडिया की हार उनके और गांगुली के बीच ब्रेकअप की वजह बनी। नगमा का कहना था कि भारत में लोग एक इंसान की निजी और प्रोफेशनल जिंदगी को जोड़कर देखते हैं। यह गलत है। हम दोनों का रिश्ता भी इसकी भेंट चढ़ गया। हालांकि, हम दोनों ही आपसी सहमति से अलग हुए थे। बता दें कि नगमा अब तक अविवाहित हैं।