कड़ी मेहनत के बावजूद हाथ में नहीं रुकता पैसा तो करें ये उपाय, हमेशा के लिए दूर होगी तंगी

नई दिल्ली: कई बार भरपूर मेहनत करने के बावजूद आपके घर में धन (Money) नहीं रुकता. आप सोचते ही रह जाते हैं लेकिन आपको इसका कोई ठोस कारण समझ नहीं आता. अगर आपके साथ भी ऐसी कोई समस्या आ रही है तो आज हम उससे पार पाने का सरल उपाय (Vastu Tips) बताएंगे. जिससे आप खुशहाल तो होंगे ही. साथ ही आर्थिक तंगी भी हमेशा के लिए दूर हो जाएगी.

मेन गेट के ईशान कोण में रखें तुलसी का पौधा
घर के मुख्य द्वार के ईशान कोण में तुलसी का पौधा रखें. रोजाना सुबह उस पौधे को जल अर्पित करें और सायंकाल घी या तिल के तेल का दीपक जलाकर 11 बार ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जप करें. ऐसा करने से अचानक घर में धन आवक में वृद्धि होने लगती है.

घर के अंदर-बाहर लगाएं गणेश जी की प्रतिमा
घर के मुख्य दरवाजे के अंदर और बाहर की ओर गणेश जी की दो प्रतिमाएं लगाएं. दोनों प्रतिमाएं इस तरीके से लगाई जाएं कि उनकी पीठ एक दूसरे से जुड़ी रहें. ऐसा करने से भगवान गणेश का आशीर्वाद हमेशा आपके घर पर बरसता रहता है और आपके घर की सभी तरह की बाधाएं दूर होने लगती हैं.

पूजा घर में न रखें देवों की एक से अधिक प्रतिमा
पूजा घर में किसी भी देवी-देवता की एक से अधिक मूर्ति या चित्र न लगाएं. इससे गृह क्लेश की आशंका बनी रहती है. वहां किसी भी दो देवी- देवता की तस्वीरें इस प्रकार न लगाएं कि उनका मुख आमने-सामने हों. ऐसा करने से कोर्ट-कचहरी के मामलों में उलझने की आशंका रहती है.

दक्षिण की दीवार पर कभी न लगाएं दर्पण
दक्षिण की दीवार पर कभी भी दर्पण न लगाएं. दर्पण सदैव पूर्व या उत्तर दिशा की दीवार पर ही होना चाहिए. इसके साथ ही घर की तिजोरी का मुंह हमेशा पूर्व या उत्तर दिशा की ओर ही रखना चाहिए. ऐसा करने से उस घर में कभी भी धन (Money) की कमी नहीं रहती और परिवार में भी एकता बनी रहती है.

घर का वास्तु दोष दूर करता है उपाय
घर में अगर किसी भी प्रकार का वास्तु (Vastu Tips) दोष है तो घर की छत पर तुलसी का पौधा गमले में लगाएं. छत पर लगा यह पौधा घर के सभी वास्तु दोषों को दूर कर देता है. इसके साथ ही छत पर लगी तुलसी घर पर आकाशीय बिजली गिरने का खतरे को भी कम कर देती है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. )