औरतों के लिए बहुत काम की चीज होती है केला, जानें कब चाहिए खाना

केला: वैसे तो केला (Banana) हर किसी के लिए फायदेमंद होता है, रोजाना एक केला खाने से कई छोटी-छोटी बीमारियां दूर हो जाती है। अगर महिलाएं केले का सेवन करें तो उन्हें कई फायदे होंगे। आइए जानते हैं केला खाने के क्या फायदे हैं और इसे कब खाना चाहिए।

1- प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो केले में फॉलिक एसिड पाया जाता है, जिससे शरीर में नई कोशिकाएं बनती है। जो मां और उसके पेट में पल रहे बच्चे की सेहत के लिए अच्छा होता है।

2- पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
केले में मौजूद फाइबर की वजह से भोजन अच्छे से पच जाता है, जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है, केला खाने से आपके कब्ज, गैस और सीने में जलन जैसी पेट संबंधित परेशानियां नहीं होती है।

3- दिल का रखता है ध्यान
केला दिल के लिए भी फायदेमंद माना जाता है, इससे कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित किया जाता है, जो दिल के लिए अच्छे माने जाते हैं। एक केला आपको दिल से जुड़ी बिमारियों से दूर रखता है।

4- हड्डियों को बनाता है मजबूत
नियमित रूप से केले का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। महिलाओं में ज्यादातर कैल्शियम की कमी देखने को मिलती है। केला कैल्शियम की कमी को भी पूरा करने में मदद करता है।

5- एनिमिया से बचाव में सहायक
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, केले में जो आयरन पाया जाता है, वो महिलाओं की खून की कमी को बढ़ाने में मदद करता है।

कब खाना चाहिए केला
आप केेले को सुबह के नाश्ते में शामिल कर सकती है। खाली पेट केले का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं।