एयरपोर्ट पर मिलने वाली ये 10 चीज में खाए यात्री, शरीर को होता है भारी नुकसान

उड़ानों के दौरान बीमार महसूस करना काफी आम है क्योंकि हममें से ज्यादातर लोगों को मोशन सिकनेस होती है। लेकिन, अगर विमान में चढ़ने से पहले आपने जो कुछ खाया है, उसकी वजह से आपको अच्छा महसूस नहीं हो रहा है, तो सावधान हो जाइए! इसका फैक्टर एयरपोर्ट का फूड हो सकता है जो आपको ऐसा महसूस कराता है!

जी हां, ये बात बिल्कुल सच है, हवाईअड्डों पर बेचा जाने वाला भोजन दिखने में भले ही बहुत अच्छा हो लेकिन उड़ान भरने के पहले खाने से सेहत को इससे भयंकर नुकसान हो सकते हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि फ्लाइट के दौरान, हम अपना समय या तो ड्यूटी-फ्री स्टोर पर खरीदारी करके या किसी रेस्तरां में भोजन का लुत्फ उठाते हुए बिताते हैं। यहं हम उन 10 फूड के बारे में बता रहे हैं जिन्हें आपको हवाई यात्रा के दौरान अवॉइड करना चाहिए।

​कच्चे फल और सब्जियां
सुनने में आपको अजीब लग रहा होगा कि हम आपको हवाईअड्डों पर कच्चे फल और सब्जियां खाने से बचने के लिए कह रहे हैं। भले ही आप लोग आमतौर पर ये सोचते होंगे कि एयरपोर्ट पर इन स्वस्थ खाद्य पदार्थों को खाना सबसे सुरक्षित हो सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है!

एयरपोर्ट पर मिलने वाले कच्चे फलों और सब्जियों में बहुत सारे बैक्टीरिया होते हैं जो आपको बीमार महसूस करा सकते हैं। यहां काफी दिनों के पुराने खाद्य पदार्थ स्टोर करके बेचे जाते हैं।

​पिज्जा। ऐसी जगहों पर अक्सर लोगों को पीज्जा खाना बहुत पसंद आता है। लेकिन बेहतर होगा कि आप उड़ान भरने से पहले इससे बचें! हवाई अड्डे के रेस्तरां में पिज्जा पूरे दिन के लिए बाहर रखा जाता है और अगर गलत तापमान पर रखा जाए तो वे आसानी से खराब हो सकते हैं। तो, उस दर्द को अपने पेट में मत दो!

​सलाद। यह अच्छा है कि आप स्वस्थ भोजन करना चाहते हैं, लेकिन किसी भी हवाई अड्डे के रेस्तरां में सलाद का सेवन न करें! हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सलाद में कच्चे माल के ऊपर बैक्टीरिया हो सकते हैं, जो आपको बीमार कर सकते हैं।

​सैंडविच। हवाई अड्डे के कैफे विभिन्न प्रकार के सैंडविच से भरे हुए हैं, लेकिन उन्हें खाने से बचना हमेशा बेहतर होता है क्योंकि आप नहीं जानते कि वे डिस्प्ले में कितने समय से बाहर हैं या रोटी कितनी पुरानी है।

​कैंडी। जब आप अपनी उड़ान के लिए हवाई अड्डे पर इंतजार करते हैं तो कैंडीज का एक बैग बहुत लुभावना हो सकता है, लेकिन अगर आप अपने सेहत से प्यार करते हैं तो उसे न खरीदें! कैंडीज एक ऐसी चीज है जो हम सभी को पसंद है लेकिन इसका सेवन हर समय न करें। क्रैविंग को शांत करने के लिए निश्चित रूप से अच्छा है, लेकिन बहुत अधिक कैंडीज के सेवन से आपको मिचली आ सकती है, जो असुविधाजनक है।

​बर्गर। हवाई अड्डों पर बर्गर आमतौर पर अच्छी तरह से नहीं पकाया जाता है, जो निश्चित रूप से आपको परेशान कर सकता है। कुछ और के लिए जाओ लेकिन कभी भी बर्गर लेने से पहले बर्गर न लें।

​प्रेट्जेल। प्लेन में चढ़ने से पहले लोग प्रेट्जेल को एक आदर्श भोजन मानते हैं। लेकिन, इनकी चिकना बनावट पाचन तंत्र में परेशानी पैदा कर सकती है। इसलिए हर समय इससे बचना ही सेहतमंद है। हवाई यात्रा से पहले तो बिल्कुल भी इसे न खाएं।

दिखने में ये फास्ट फूड आकर्षक लगते हैं, लेकिन यात्रा से पहले उन्हें न खरीदें। हवाई अड्डों पर बेची जाने वाली सब्जियों के फूड आइटम्स में दूषित सब्जियां हो सकती हैं। और आपको यह भी पता नहीं होता है कि विक्रेता ने कब रोटी बेक की। यह पुराना या फफूंदीदार भी हो सकता है। सुशी में कच्ची सामग्री होती है, जिन्हें लंबे समय तक गलत तापमान पर रखने से गंभीर बीमारी हो सकती है।

​मांस। हवाई अड्डे के रेस्तरां में कम पका हुआ मीट मिलना बहुत आम है और इसे खाने से आप तुरंत बीमार महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा अगर मीट को गलत तापमान पर रखा जाए तो उस पर बैक्टीरिया पनप सकते हैं। तो, आपको कभी भी हवाईअड्डों पर मांस नहीं खाना चाहिए क्योंकि कोई भी बीमार होने पर उड़ना नहीं चाहता!