एटीएम लूटने को फोड़ा बम, फिर घबराए इतना पैसा छोड़कर भाग गए बदमाश

शिवपुरी। मध्य प्रदेश के शिवपुरी के करैरा कस्बे में बदमाशों ने एटीएम लूटने के लिए जिलेटिन और डेटोनेटर की मदद से विस्फोट कर दिया। विस्फोट से मशीन के परखच्चे उड़ गए और सड़क पर लाखों रुपये बिखर गए। धमाके की आवाज सुनकर बस्ती के लोग घरों के बाहर आ गए। इससे डरकर बदमाश बिना रुपये लिए ही भाग निकले। पुलिस को मौके पर 6.76 लाख रुपये मिले हैं।

कस्बे के फूटा तालाब स्थित पुराना बस स्टैंड पर गौरव गोयल की दुकान में इंडिया वन एटीएम स्थित है। यहां पर चोरों ने मंगलवार-बुधवार की दरमियानी रात करीब 2.15 बजे विस्फोट कर दिया। विस्फोट से मशीन के साथ शटर और दीवारों को भी क्षति पहुंची। एटीएम का क्लोजिंग बैलेंस 6.91 लाख रुपये था। पुलिस को 6.76 लाख रुपये की राशि मौके पर मिल गई। वहीं करीब 15 हजार रुपये अधजले मिले हैं।

इंडिया वन एटीएम के फ्रेंचाइजी रोहित पाठक की शिकायत पर पुलिस ने अज्ञात आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस टीम को घटनास्थल पर छोटी बैटरी और कुछ तार मिले हैं। इनका इस्तेमाल विस्फोट के लिए किया गया था। गौरतलब है कि 28 सितंबर, 2020 को इसी तर्ज पर खनियांधाना में एटीएम लूटने की कोशिश की जा चुकी है। हालांकि बदमाश बड़ा विस्फोट नहीं कर पाए थे।

घटना ने इस बात पर भी मुहर लगा दी कि जिलेटिन जैसा खतरनाक विस्फोटक जिले में आसानी से बदमाशों को उपलब्ध हो रहा है। अमूमन खदान माफिया जिलेटिन का इस्तेमाल खदानों और क्रेशर पर ब्लास्ट के लिए करते हैं। करैरा में हाईवे पर राजस्थान से जुड़े कुछ लोग जिलेटिन से लेकर डायनामाइट तक उपलब्ध कराते हैं। जबकि इसके भंडारण से लेकर विक्रय तक के लिए सरकार ने बहुत सख्त नियम बनाए हुए हैं।

विस्फोट की आवाज सुनकर होमगार्ड के जवानों ने दो बदमाशों का पीछा भी किया था, लेकिन वे भाग निकले। एटीएम बस्ती के बीच में है तो रात में लोग भी जाग गए थे और पुलिस भी मौके पर पहुंच गई थी। पुलिस हर पहलू से जांच कर रही है।

जिस तरह से विस्फोट किया गया है। उससे यह जिलेटिन और डेटोनेटर का इस्तेमाल कर करना प्रतीत हो रहा है। ब्लास्ट करने के लिए बदमाशों ने पास में ही मौजूद डीपी से केबल डालकर करंट की सप्लाई ली थी। इसके बाद जब विस्फोट हुआ तो डीपी भी क्षतिग्रस्त हो गई।