:उत्तराखंड सरकार का छात्रों को बड़ा तोहफा, इनको देगी पचास हजार

देहरादून: उत्तराखंड सरकार ने राज्य में आईएएस और पीसीएस प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे छात्रों के लिए एक सराहनीय कदम उठाया है। बहुत से छात्रों को प्रीलिमिनरी (प्री) एग्जाम पास करने के बाद मेन्स की परीक्षा की तैयारी करने में काफी आर्थिक परेशानी होती थी। इसी परेशानी को देखकर राज्य सरकार ने एक योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत IAS और PCS की प्रारंभिक परीक्षाएं क्वॉलिफाई करके मेन्स की तैयारी करने वाले छात्रों को 50000 की एकमुश्त धनराशि दी जाएगी।

प्रभारी सचिव उच्च शिक्षा दीपेंद्र चौधरी ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार इस योजना की शुरुआत की जा रही है। इस योजना में उन छात्रों को एकमुश्त धनराशि 50000 रुपये बैंक अकाउंट के माध्यम से ट्रांसफर की जाएगी। राज्य के छात्रों को, जिन्होंने लोक सेवा आयोग और राज्य सेवा आयोग द्वारा ‘क’ और ‘ख’ श्रेणी की प्रारंभिक परीक्षा उतीर्ण की हो उन्ही छात्रों को मेन्स एग्जाम और साक्षात्कार की तैयारी के लिए यह धनराशि दी जाएगी।

प्रभारी सचिव उच्च शिक्षा दीपेंद्र चौधरी ने यह भी बताया की यह योजना उन्ही छात्रों को मिलेगी जो राज्य का स्थायी निवासी हो और जिसने राज्य के कॉलेज में ही शिक्षा प्राप्त की हो। इस योजना के तहत धनराशि ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर 100 छात्रों को मिलेगी। साथ ही छात्र के परिवार की सालाना आय 5 लाख से कम होनी चाहिए। अगर छात्र केंद्र या राज्य के किसी अन्य योजना का लाभ ले रहा होगा या सामाज कल्याण विभाग के निशुल्क कोचिंग योजना में शामिल होगा तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।