इस देश में फूटा ‘कोरोना बम’, लोगों के शहर छोड़ने पर लगाया गया बैन

बीजिंग: चीन (China) के दक्षिण पूर्वी प्रांत Fujian में कोरोना वायरस (China) एक बार फिर से फैल गया है. वहां पर कोरोना के मामले अचानक बढ़कर डबल हो गए हैं. हालात पर नियंत्रण पाने के लिए वहां सिनेमा हॉल, पब्लिक ट्रांसपोर्ट समेत सभी सार्वजनिक गतिविधियों को बंद करके लोगों को शहर से बाहर न जाने के निर्देश दिए गए हैं.

Fujian प्रांत में फैल रहा कोरोना
चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने कहा कि Fujian में 13 सितंबर को कोरोना वायरस (China) के 59 नए मामले सामने आए. जबकि इससे एक दिन पहले कोरोना के केवल 22 मामले सामने आए थे. पिछले 4 दिनों में फुजियान के 3 शहरों में कोरोना के 102 मामले सामने आए हैं. वहां पर कोरोना के डेल्टा वेरिएंट के मामले बढ़ रहे हैं.

कोरोना के नए मामले तब सामने आए हैं. जब चीन (China) में 1 अक्टूबर से सप्ताह भर तक चलने वाला नेशनल हॉलिडे वीक शुरू होने वाला है. इस दौरान चीन के लोग देश और दुनिया में घूमते हैं. जिससे वहां टूरिज्म सेक्टर को काफी फायदा होता है. हालांकि कोरोना (China) के ताजे मामले सामने आने के साथ ही इस हॉलिडे वीक पर भी सवालिया निशान लगने लगा है.

चीन (China) के एयर पैसेंजर ट्रैफिक ने मंगलवार को आंकड़े जारी कर कहा कि देश में पिछले साल की तुलना में एयर ट्रैफिक में 51 पर्सेंट की बढ़ोतरी हुई है. इससे साफ हो रहा है कि देश कोरोना के कहर से धीरे-धीरे उबर रहा है.

डेल्टा वेरिएंट का हो रहा संक्रमण
Fujian प्रांत में कोरोना (China) के ताजे मामले करीब 32 लाख की आबादी वाले Putian शहर से शुरू हुए. इस शहर में 10 सितंबर को इस साल का पहला कोरोना केस सामने आया. जांच से पता चला कि उसे बेहद खतरनाक कोरोना का डेल्टा वेरिएंट का संक्रमण हुआ है.

Putian शहर के बाद कोरोना संक्रमण Xiamen शहर में फैला, जहां पर 13 सितंबर को कोरोना के 32 नए मामले सामने आए. इसी शहर में 12 सितंबर को कोरोना (China) का केवल 1 केस आया था.

Xiamen शहर की एक बिल्डिंग सर्वे कंपनी ने कहा कि उसके काफी सारे कर्मचारी पिछले सप्ताह Putian की यात्रा पर गए थे. उनके वापस लौटने पर उन्हें अपने घरों पर आइसोलेट कर दिया गया है. वहीं बाकी को अपना कोरोना (China) टेस्ट कराने के लिए कहा गया है.

शहरों में लगाया गया लॉकडाउन
कोरोना के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए Putian शहर के साथ ही Xiamen शहर के काफी हिस्से को भी हाई रिस्क एरिया घोषित करके सील कर दिया गया है. वहां पर स्कूल, सिनेमा, जिम और बार बंद कर दिए गए हैं. लोगों से कहा गया है कि वे बिना खास वजह से शहर के बाहर यात्रा न करें. Xiamen शहर के एक अधिकारी ने कहा कि उनके यहां कोरोना का पहला केस Putian से ही आया. इसलिए ये सख्ती बहुत जरूरी थी.

जानकारी के मुताबिक Xiamen शहर अपनी बेहतरीन लाइफ स्टाइल और सुहावने मौसम की वजह से प्रसिद्ध है. वह एक पॉपुलर टूरिस्ट डेस्टिनेशन है. जहां पर बड़ी संख्या में टूरिस्ट उमड़ते हैं.

60 पर्सेंट उड़ानें कर दी गईं रद्द
कोरोना (China) के डेल्टा वेरिएंट को फैलने से रोकने के लिए मंगलवार को Xiamen शहर में 60 पर्सेंट फ्लाइट रद्द कर दी गईं. इसके साथ ही Putian और Xiamen के प्रशासन ने बड़े स्तर पर कोरोना टेस्टिंग का अभियान शुरू कर दिया गया है. इसके साथ ही दोनों शहरों में पिछले साल की तरह सख्त कोरोना लॉकडाउन लागू कर दिया गया है.

चीन में इस साल आए 95 हजार नए मामले
बताते चलें कि चीन में 12 सितंबर तक कोरोना के कुल 95,248 कोरोना मामले सामने आए थे. वहीं इसी अवधि में 4,636 लोगों की मौत हो गई थी. चीन में आखिरी बार जियांग्सू में कोरोना आउटब्रेक देखा गया था. जो हाल ही में दो सप्ताह पहले खत्म हुआ है. अब यहां नए मामले नहीं है.