इन 8 कलाकारों को मुस्लिम नाम से नहीं मिली पहचान, हिंदू नाम रखा तो मचा दिया धमाल

बॉलीवुड जगत के ऐसे कई सितारे हैं जो दुनिया में नाम कमाने के लिए अपना नाम बदल चुके हैं। शेक्सपियर का कहना था की “नाम में क्या रखा है” ऐसे में इस बात को सच साबित करके दिखाया है, भारतीय सिनेमा के उन सभी कलाकारों ने जिनके बारे में आज हम आपको बताने वाले हैं।

जमालुद्दीन काजी : जमालुद्दीन काजी धर्म से मुस्लिम समुदाय से आते हैं लेकिन फिल्म इंडस्ट्री ने उनका नाम जॉनी वॉकर रख दिया था। ऐसे में उस वक्त के लोग जमालुद्दीन खान को जॉनी वॉकर के नाम से जानते थे। बता दें कि जॉनी वॉकर एक्टिंग करने में बेहद ही सक्षम थे। ऐसे में उनकी एक्टिंग की हर तरफ तारीफ होती थी। आज के समय में यदि आप उनकी एक्टिंग देखें तो हंसी को रोक नहीं पाएंगे ।

अजीत : अजीत का असली नाम हामिद खान था। बता दें कि अजीत ने हिंदी फिल्मों में ज्यादातर विलेन का रोल किया है। लोग उनकी बेहतर कलाकारी और विलेन के पात्र को आज भी याद करते हैं। जैसे ही उन्होंने अपने मुस्लिम नाम को बदलकर अजीत कर लिया था, उसके बाद से हर कोई बॉलीवुड जगत में उनको अजीत के नाम से बुलाने लगा था। अजीत के नाम से उन्होंने अनेकों लोकप्रियता बटोरी थी।

रीना राय : रीना राय का असली नाम सायरा अली है। रीना राय ने बॉलीवुड इंडस्ट्री से बहुत नाम कमाया है। ऐसे में उन्होंने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं के साथ फिल्में की है। फिलहाल वह बॉलीवुड से दूर अपनी जिंदगी बिता रहीं हैं। बॉलीवुड से दूर हुए उनको काफी वक्त हो गया है।

मीना कुमारी : मीना कुमारी का असली नाम महजबीन बानो था। बता दें कि उनको बॉलीवुड इंडस्ट्री की ट्रेजेडी क्वीन कहा जाता है। फिलहाल मीना कुमारी इस दुनिया में नहीं है, लोग उनके मरने का कारण शराब पीना बताते हैं। मीना कुमारी इतनी ज्यादा प्रचलित थी कि वह बच्चों से लेकर बड़ों तक फेमस हो गई थी।

मधुबाला : मधुबाला का चेहरा इतना खूबसूरत था की लोग जैसे ही उनका चेहरा देखते थे तो उनपर फिदा हो जाते थे, बता दें कि उनकी मुस्कान पर हर कोई मर मिटता था। ऐसे में उनका असली नाम मुमताज जहां देहलवी था। बता दें कि वह इतनी प्रचलित थी कि लोग उनको मुमताज के नाम से ही जानने लगे थे।

जगदीप : जगदीप को लोग सूरमा भोपाली के नाम से जानते हैं बता दें कि सुरमा भोपाली के नाम से उन्होंने जब किरदार किया था तो वह काफी प्रचलित हो गया था। ऐसे में लोग उनको असल जिंदगी में भी सूरमा भोपाली ही कहने लगे थे। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी है।

दिलीप कुमार : दिलीप कुमार का निधन हाल ही में हुआ है, उनका असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था। दिलीप कुमार की अनेकों फिल्में आई थी जिनसे बॉलीवुड जगत को एक नई पहचान मिली थी। दिलीप कुमार की पत्नी का नाम सायरा बानो है।

दिलनवाज शेख : संजय दत्त की पत्नी भी मुस्लिम है, उनका असली मुस्लिम नाम दिलनवाज शेख है, लेकिन वह भारत में मान्यता दत्ता के नाम से जानी जाती है। बता दें की जब से वह संजय दत्त के साथ रह रही हैं तब से उन्होंने अपना नाम बदलवा रखा है।