इन 15 चीजों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए, शरीर बन सकता है बीमारियों का घर

इन चीजों को दोबारा गर्म करने से इनमें बैक्टीरिया पैदा हो सकता है पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये चीजें शरीर में विषाक्त बना सकती हैं ये चीजें

हेल्दी रहने के लिए सिर्फ हेल्दी खाना ही जरूरी नहीं है।
इसके लिए समय और गुणवत्ता का ध्यान रखना भी जरूरी है। कई लोग एक साथ खाना बनाकर रख लेते हैं और उसे दोबारा गर्म करके खाते हैं। इससे आपका समय और पैसा तो बच सकता है लेकिन आप धीरे-धीरे बीमार बन सकते हैं।

एक्सपर्ट्स मानते हैं कि कुछ चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से शरीर में विषाक्त पदार्थ जमा हो सकते हैं। दरअसल ऐसा करने से खाने में कई तरह के बैक्टीरिया पैदा हो सकते हैं। चलिए जानते हैं किन चीजों को दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिए।

1) चावल

फूड्स स्टैंडर्ड्स एजेंसी (एफएसए) के अनुसार, चावल को दोबारा गर्म करके खाने से फूड पॉइजनिंग से पीड़ित हो सकते हैं। ऐसा चावल में बैसिलस सेरेस नामक नामक बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण है। गर्माहट इन जीवाणुओं को मारती है, लेकिन इससे उन बीजाणुओं को बढ़ा सकती है, जो प्रकृति में विषाक्त हैं।

2) अंडा

अंडे प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत हैं, हालांकि, बार-बार गर्मी के संपर्क में आने पर पका हुआ अंडा या उबला हुआ अंडा गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। एक बार जब आप अंडे पकाते हैं, तो उन्हें तुरंत खाएं, लेकिन अगर इसे लंबे समय तक रखा जाए, तो गर्म न करें, बल्कि सिर्फ ठंडा खाएं क्योंकि उच्च प्रोटीन वाले भोजन में नाइट्रोजन बहुत होती है। इस नाइट्रोजन के दोबारा गर्म होने के कारण ऑक्सीकरण हो सकता है, जिससे कैंसर हो सकता है।

3) चिकन

चिकन को बार-बार गर्म न करें। इस स्टेपल में प्रोटीन की संरचना पूरी तरह से बदल जाती है जब इसे रेफ्रिजरेटर से गर्मी के लिए निकाला जाता है। इससे पाचन तंत्र में समस्या हो सकती है। अगर आप गर्म भी कर रहे हैं, तो ध्यान रहे कि बहुत ज्यादा तापमान पर गर्म न करें।

4) आलू

आलू विटामिन बी 6, पोटेशियम और विटामिन सी का बेहतर स्रोत हैं, हालांकि, अगर उन्हें बार-बार गर्म किया जाता है, तो संभावना है कि वे क्लोस्ट्रीडियम बोटुलिनम पैदा कर सकते हैं। यहां तक कि अगर आप पके हुए आलू को कमरे के तापमान में छोड़ देते हैं, तो भी बैक्टीरिया का उत्पादन बढ़ जाएगा। इसलिए यदि आप जीवाणुओं के विकास से बचना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा है कि इसका तुरंत सेवन करें।

5) मशरूम

मशरूम एक ऐसा सब्जी है जिसका गलती से भी अगले दिन सेवन नहीं करना चाहिए. मशरूम प्रोटीन का भंडार है और इसमें मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसे दुबारा गर्म करने से प्रोटीन टूट जाते हैं. ऐसा होने से आपके पाचन तंत्र पर असर पड़ सकता है. गर्म करने से इसमें विषाक्त पदार्थ उत्पन्न होंगे जिनमें ऑक्सीकृत नाइट्रोजन और मुक्त कण शामिल हैं।

6) पालक

पालक को कभी भी दोबारा गर्म करके नहीं खाना चाहिये क्योंकि हरी सब्जियों में पाया जाने वाला नाइट्रेट्स दोबारा गर्म होने पर नाइट्राइट और फिर नाइट्रोजमीन्स में बदल जाता है,जिससे कैंसर होने का खतरा रहता है।

7) शलजम

पालक की ही तरह शलजम में भी अधिक मात्रा में नाइट्रेट्स पाया जाता है जो कि गर्म होने पर पहले नाइट्राइट और उसके बाद नाइट्रोजमीन्स में बदल जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिये हानिकारक हैं।

इन चीजों को दोबारा गर्म करके खाने से बचें

आपको फ्लैक्ससीड्स ऑयल, ओलिव ऑयल, केनोला ऑयल, पालक, गाजर, अजवाइन, चुकंदर और कुछ सीफूड्स को भी दोबारा गर्म करके खाने से बचना चाहिए. इनसे आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.