इन खिलाड़ियों के करियर पर ऋषभ पंत ने लगाया ब्रेक, एक तो संन्यास लेने को हुआ मजबूर!

नई दिल्ली: टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने बहुत ही कम समय में टीम इंडिया में अपनी जगह पूरी तरह पक्की कर ली है. उन्होंने अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग के दम पर टीम के कप्तान विराट कोहली का भरोसा जीता है. जब से पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहा है तब से ही पंत ने अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. लेकिन पंत की वजह से बहुत से स्टार खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनका करियर खत्म हो सकता है.

संजू सैमसन
संजू सैमसन एक बेहतरीन मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज हैं. अबतक सैमसन आईपीएल में 3 शतक ठोक चुके हैं. अगर उन्हें टीम इंडिया में लगातार मौके दिए जाएं तो वो खुद को साबित कर सकते हैं, लेकिन जिस तरह से पंत फॉर्म में चल रहे हैं कई बार सैमसन को नजरअंदाज कर दिया जाता है. सैमसन ने भारत के लिए अबतक 7 मैच खेले हैं, लेकिन अभी तक इंटरनेशनल लेवल पर ज्यादा अच्छा नहीं कर पाए हैं. टी20 वर्ल्ड कप 2021 की 15 सदस्यी टीम में भी सैमसन को नहीं रखा गया है. अगर इसी तरह पंत (Rishabh Pant) अपनी फॉर्म में रहे तो सैमसन का करियर एक विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में तो नहीं बन पाएगा.

रिद्धिमान साहा
सीनियर विकेटकीपर रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) का टेस्ट करियर भी पंत की वजह से लगभग खत्म हो गया है. साहा धोनी के टेस्ट क्रिकेट से रिटायर होने के बाद लगातार टीम में विकेटकीपर के तौर पर खेलते थे. लेकिन जैसे ही पंत ने टीम में अपनी जगह बनाई तभी से साहा को बहुत कम मौके मिल पाए हैं. रिद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) को अब फिर से टीम इंडिया में मौका मिल पाना काफी मुश्किल है. दरअसल अब साहा तभी टीम में फिर से दिख सकते हैं जब पंत (Rishabh Pant) चोटिल होने के चलते बाहर हो जाएं. साहा इस वक्त 36 साल के हो चुके हैं और इस उम्र में काफी क्रिकेटर रिटायरमेंट लेने का मन बना लेते हैं. ऐसे में साहा कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं.

केएस भारत
आंध्र प्रदेश के विकेटकीपर बल्लेबाज केएस भारत ने 69 फर्स्ट क्लास मैचों में 37.58 की औसत से 3000 से ज्यादा रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 8 शतक और 20 अर्धशतक जमाए हैं. इतना ही नहीं वो एक तीहरा शतक भी बनाया है. आईपीएल 2021 में वह आरसीबी की टीम में शामिल थे. लेकिन उन्हें ज्यादा खेलने का मौका नहीं मिला. पंत (Rishabh Pant) के चलते वो सिर्फ फर्स्ट क्लाल से स्टार बनकर भी रह सकते हैं.