आसमानी हलचल: आकाश में चांद-सितारे तो बहुत देखे होंगे, आज देखे एस्टेरोइड…

नैनीताल। आकाश में चांद सितारे तो सभी ने देखे हैं, लेकिन एस्टेरोइड के बारे में केवल सुनते रहते हैं। क्योंकि इनका आकार बहुत छोटा होता है और ये पृथ्वी से बहुत दूरी से गुजर जाते हैं। लेकिन आज (शनिवार) की रात एक बहुत ही विशाल एस्टेरोइड पृथ्वी के इतने नजदीक से गुजरेगा। आप चाहो तो एस्टेरोइड को देखने की तमन्ना भी पूरी कर सकते हो।

आसमानी आफत: कुतुब मीनार से तीन गुना बड़ा एस्टेरोइड आ रहा है पृथ्वी की ओर

कुतुबमीनार से बीस गुना बड़ा यह बहुत ही विशाल और पृथ्वी के लिए संभावित रूप से खतरनाक घोषित एस्टेरोइड आज शनिवार को पृथ्वी के बहुत पास से गुजरेगा। तूफानी गति से पृथ्वी की ओर आ रहा यह क्षुद्रग्रह लंबे समय से पृथ्वी के पास आने वाले एस्टेरोइड में सबसे विशाल और इस साल का सबसे बड़ा एस्टेरोइड है।

इसका आकार अपेक्षाकृत इतना बड़ा है और यह धरती के इतने ज्यादा करीब से गुजरने वाला है कि जहां अन्य एस्टेरोइड के आने जाने का ठीक से पता तक नहीं चलता, इस एस्टेरोइड को आम लोग भी एक साधारण 20 सेमी के टेलीस्कोप से देख सकते हैं।

यह क्षुद्रग्रह 5.9 वर्षों में सूर्य की परिक्रमा पूरी करता है
कुतुबमीनार से 20 गुना बड़ा 1.5 किमी चौड़ा यह 2016 एजे193 नाम का एस्टेरोइड लगभग 94 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से पृथ्वी की ओर आ रहा है, जो पृथ्वी से लगभग 34 लाख 27 हजार किमी की दूरी से गुजरेगा।

हालांकि इसके पृथ्वी से टकराने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन इसके पृथ्वी के बेहद करीब आने और विशाल आकार के कारण नासा ने इसे संभावित रूप से खतरनाक क्षुद्रग्रह के रूप में वर्गीकृत किया है।

आर्य भट्ट शोध एवं प्रेक्षण विज्ञान संस्थान के खगोल विज्ञानी डॉ. शशि भूषण पांडे के अनुसार यह क्षुद्रग्रह 5.9 वर्षों में सूर्य की परिक्रमा पूरी करता है। इसके बाद यह पृथ्वी के इतना निकट 65 वर्ष बाद ही आएगा।