आर्थिक तंगी से हैं परेशान तो आज ही छोड़ दें ये आदतें, क्योंकि इनसे मां लक्ष्मी होती हैं नाराज

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं, आजकल के समय में सभी लोगों को आर्थिक तंगी से गुजर ना पड़ रहा है। कोरोना वायरस की वजह से लोग बेरोजगार हो गए हैं, जिसके कारण आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई है. भले ही लॉकडाउन खुल चुका है परंतु अभी भी स्थिति संतुलित नहीं हो पाई है। ऐसे में हर कोई व्यक्ति सफलता पाने के लिए खूब मेहनत कर रहा है। हर व्यक्ति यही चाहता है कि उसको धन से संबंधित परेशानियों से जल्द से जल्द छुटकारा मिल जाए लेकिन धन कमाना इतना आसान नहीं है। लोगों को कठिन मेहनत करने के बावजूद भी धन कमाने में सफलता नहीं मिल पाती है।

अगर आप अधिक से अधिक पैसा कमाना चाहते हैं तो शास्त्रों में इसके कुछ तरीके बताए गए हैं। अगर आप आर्थिक तंगी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो शास्त्रों में ऐसी कुछ बातों को बताया गया है जिन पर ध्यान दिया जाए तो माता लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से शास्त्रों में कौन सी बातों को बताया गया है, इसकी जानकारी देने जा रहे हैं-

माता लक्ष्मी इससे हो जाती हैं नाराज
शास्त्रों के अनुसार यह बताया गया है कि कभी भी व्यक्ति को सूर्यदय के बाद और सूर्यास्त के समय नहीं सोना चाहिए। साथ ही सूर्यास्त के बाद झाड़ू-पोंछा भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इसकी वजह से धन और आयु की हानि होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि देवी-देवता भी नाराज हो जाते हैं। आपकी इस आदत की वजह से धन की देवी माता लक्ष्मी जी रुष्ट होती हैं।

दांतो को दांतो से ना रगड़े
शास्त्रों में इस बात को बताया है कि मनुष्य को दातों को दांतो से नहीं रगड़ना चाहिए। यह अपशकुन माना जाता है। अगर दांतो को दांतो से रगड़ा जाए तो इससे चिंता और स्वास्थ्य संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। व्यक्ति को अपने जीवन में दुख मिलने लगते हैं। इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से आर्थिक स्थिति भी बिगड़ने लगती है।

घर में मकड़ी के जाले ना लगने दें
शास्त्रों के अनुसार इस बात का जिक्र किया गया है कि घर के अंदर कभी भी मकड़ी के जाले नहीं लगने देना चाहिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इसकी वजह से घर में रहने वाले लोगों की मानसिक चिंता बढ़ने लगती है इसके अलावा बहुत से उलझनें भी बढ़ती हैं, इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से आर्थिक मामलों में भी परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। वहीं बहुत से लोगों की आदत होती है कि जमीन पर कुछ भी लिख देते हैं परंतु इस आदत की वजह से धन की हानि का सामना करना पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इसके कारण कर्ज का बोझ भी बढ़ता है।

घर के द्वार मुख पर ना बैठे
वास्तु शास्त्र के अनुसार दरवाजे के पास बैठना भी एक बड़ा दोष बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति अपने घर के द्वार मुख पर बैठता है तो इसकी वजह से प्रगति में बाधाएं उत्पन्न होने लगती हैं इसके अलावा व्यक्ति को गंदे कपड़े नहीं पहनने चाहिए, इसकी वजह से सेहत और मन दोनों ही प्रभावित होता है। इसके कारण व्यक्ति का विकास बाधित होता है।

Special for You