आयुर्वेद में क्या है दूध पीने का सही वक्त, कैसे करें सेवन, फायदे जानकर हो जायेंगे हैरान

दूध भारतीय आहार का एक आंतरिक हिस्सा माना जाता है. यह अक्सर एक स्टैंड-अलोन पेय के रूप में देखा जाता है. दूध प्रोटीन, विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 12, डी, मैग्नीशियम और पोटेशियम सहित पोषक तत्वों से भरा होता है. यहां तक कि इसे संपूर्ण भोजन भी कहा जाता है क्योंकि यह विभिन्न खनिजों, विटामिन, वसा, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है. दूध पाचन और पौष्टिक गुणों के लिए आयुर्वेद में एक विशेष स्थान रखता है. अगर आपको भी अपने दूध का गिलास पसंद है, तो आयुर्वेद के अनुसार इसका सही समय और सेवन करने का एक तरीका है.

माना जाता है कि इसका सेवन करने का सही समय और तरीका जानना महत्वपूर्ण है.
आयुर्वेदिक नियमों के अनुसार आम, केले, खरबूजे और अन्य खट्टे फलों को कभी भी दूध या दही के साथ नहीं खाना चाहिए.

केले जब दूध में मिलाने से अग्नि (गैस्ट्रिक फायर) को कम कर सकते हैं और intestinal flora को बदल सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार दिन में एक विशिष्ट समय होना चाहिए जब आप दूध से अधिकतम लाभों को प्राप्त कर सकते हैं.

यदि आप अपने शरीर और मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, तो आपको सुबह दूध पीना चाहिए. अन्यथा दूध के सेवन के लिए रात एक बेहतर समय है. अन्य फायदों के लिए आप इसे अश्वगंधा के साथ ले सकते हैं, जो नींद में सुधार करने और आपकी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करता है. आयुर्वेद हर किसी को दूध पीने की सलाह देता है, सिवाय इसके कि जिन लोगों को इससे एलर्जी है. लेकिन इसका सेवन करने का सबसे अच्छा समय अक्सर शाम के बीच सोने से पहले तक होता है.

सुबह दूध का सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि प्राचीन मान्यताओं के अनुसार सुबह दूध का सेवन शरीर को पाचन में मुश्किल पैदा कर सकता है, साथ ही यह आपको सुस्त भी महसूस करवा सकता है. 5 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को सुबह दूध कभी नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है. यह भी सलाह दी जाती है कि नमक वाले खाद्य पदार्थों के साथ दूध का सेवन न करें, जैसे चाय के साथ नमकीन या ब्रेड बटर के साथ दूध.

रोजाना दूध पीने वाले हो जाएं सावधान, पेट में हो जाएगी ये समस्या, याददाश्त हो सकती है कमजोर

आयुर्वेद लोगों को शाम के समय दूध देने की सलाह देता है. रात में दूध पीना ओजस को बढ़ावा देता है. दूध में शामक गुण भी होते हैं, इस प्रकार सोने से पहले दूध पीने से आप शांत हो सकते हैं और आपको नींद लाने में मदद मिल सकती है. दूध से कैल्शियम रात में बेहतर मिलता है.

Special for You