आप भी पाना चाहते हैं रिटायरमेंट पर 23 करोड़ का फंड, तो ऐसे करें निवेश

बदलते वक्त में रिटायरमेंट के वक्त अच्छा खासा फंड अब बेहद जरूरी हो गया है. ज्यादातर सरकारी नौकरियों में भी अब पेंशन खत्म लगभग खत्म हो गई है. लेकिन सही तरीके से निवेश करेंगे तो आपका रिटायरमेंट काफी बेहतर हो सकता है.

अगर स्मार्ट और सही तरीके से लॉन्ग टर्म निवेश किया जाए तो 60 साल की उम्र तक बड़ी आसानी से 23 करोड़ रुपए का फंड बनाया जा सकता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है सही समय पर निवेश शुरू करना. ज्यादातर निवेशक म्यूचुअल फंड की मंथली SIP में निवेश करते हैं लेकिन सही तरीके से नहीं कर पाते. इसके कारण SIP के जरिये निवशकों की आय नहीं बढ़ पाती.

25 साल की उम्र में निवेश शुरू करना सही
टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक अगर कोई निवेशक SIP में 25 साल की उम्र में निवेश करना शुरू करता है और रिटायरमेंट तक निवेश करता है तो वह पूरे 35 साल तक लगातार निवेश करता है. इससे निवेशक को कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का फायदा मिलता है. ऐसा होने से रिटायरमेंट के समय बड़ा फंड तैयार हो जाता है.

इन्वेस्टमेंट पर 12 से 16 फीसदी का रिटर्न संभव
एक अन्य टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक 35 साल तक निवेश करने पर इन्वेस्टमेंट पर 12 से 16 फीसदी का रिटर्न मिल जाता है. निवेशक को निवेश के दौरान और बाद में मुद्रास्फीति को ध्यान में रखते हुए 20 करोड़ का फंड तैयार करना होगा.

14500 करोड़ रुपये महीना की SIP सही
टैक्स एक्सपर्ट के मुताबिक मान लीजिए, अगर कोई निवेशक 25 साल की उम्र में 14500 करोड़ रुपये महीना की SIP शुरू करता है और 60 साल की उम्र तक इसमें निवेश करता है और 12 फीसदी की सालाना रिटर्न मिलता है तो निवेशक 22.93 करोड़ रुपये का फंड खड़ा कर सकते हैं. SIP निवेशक को रिटायरमेंट के समय अमीर बना सकती है.

हालांकि म्यूचुअल फंड मार्केट के रिस्क पर निर्भर करता है. इसलिए फंड का सेलेक्शन काफी सोच समझ कर करना चाहिए. सही फंड का चुनाव ही आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है.