आपके नाम पर देश में कितने चल रहे हैं मोबाइल नंबर, TRAI की इस सर्विस से घर बैठे तुरंत करें पता

नई दिल्‍ली। आपके आईडी या आधार पर कितने मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड हैं यह पता करने के लिए दूरसंचार नियामक ट्राई ने एक सेवा टेलीकॉम एनालिटिक्‍स फॉर फ्रॉड मैनेजमेंट एंड कंज्‍यूमर प्रोटेक्‍शन की शुरुआत की है। इसका मकसद सुरक्षा को मजबूत करते हुए उपभोक्‍ताओं को सशक्‍त बनाना है।

पेटीएम के संस्‍थापक विजय शेखर शर्मा ने भी ट्राई/डॉट की इस सेवा की तारीफ की है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में कहा कि ट्राई/डॉट द्वारा बहुत ही उपयोग सेवा शुरू की गई है। http://tafcop.dgtelecom.gov.in वेबसाइट पर जाइए और वहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज कीजिए। आपके मोबाइल नंबर पर प्राप्‍त होने वाले ओटीपी को जैसे ही आप वेबसाइट में एंटर करेंगे वैसे तुरंत ही आपको आपके आधार नंबर पर खरीदे गए सभी मोबाइल नंबर्स की जानकारी प्राप्‍त हो जाएगी।

ट्राई की इस वेबसाइट पर लिखा है कि वर्तमान में यह सुविधा केवल तेलंगाना और आंध्र प्रदेश के उपभोक्‍ताओं के लिए उपलब्‍ध है। लेकिन यह काम सभी जगह के उपभोक्‍ताओं के लिए कर रही है।

दूरसंचार विभाग (DoT) ने दूरसंचार सेवा प्रदाताओं द्वारा ग्राहकों को दूरसंचार संसाधनों का उचित आवंटन और उनके हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और धोखाधड़ी में कमी लाने के लिए कई उपाय किए हैं। मौजूदा दिशा-निर्देशों के मुताबिक एक व्‍यक्ति अपने नाम पर केवल 9 मोबाइल कनेक्‍शन ही प्राप्‍त कर सकता है।

डॉट ने अपने बयान में कहा कि इस बेवसाइट को सब्‍सक्राइर्ब्‍स की मदद के लिए विकसित किया गया है। यहां उपभोक्‍ता अपने नाम पर चले रहे मोबाइल कनेक्‍शन की संख्‍या को देख सकते हैं और यदि कोई अतिरिक्‍त मोबाइन कनेक्‍शन है तो उसे नियमित करने के लिए आवश्‍यक कदम भी उठा सकते हैं। यदि किसी उपभोक्‍ता के नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्‍शन हैं तो उसे एसएमएस के जरिये जानकारी उपलब्‍ध कराई जाती है।

यदि किसी उपभोक्‍ता को पता चलता है कि उसके नाम पर 9 से अधिक मोबाइल कनेक्‍शन हैं तो वह आवश्‍यक कार्रवाई के लिए इस वेबसाइट की मदद ले सकता है।