आपके चेहरे को पढ़कर खुलेगी WhatsApp की चैट, अब बिना टेंशन किसी को भी दें फोन

वॉट्सऐप (WhatsApp) ने एक बार फिर अपने करोड़ों यूजर्स को सरप्राइज कर दिया है. कंपनी ने एक ऐसे फीचर पर काम किया है जिसकी आज हर शख्स को जरूरत है. ये फीचर आपकी प्राइवेसी से जुड़ा हुआ है जिसका मकसद आपकी पर्सनल वॉट्सऐप चैटिंग को फेस लॉक (Face Lock) की मदद से सिक्योर करना होगा. यानी अब वॉट्सऐप चैट सिर्फ आपके चेहरे से ही खुलेंगी. आइए विस्तार से जानते हैं इसके बारे में…

जब आपकी प्राइवेसी को होता है खतरा
कई बार ऐसी स्थिति आ जाती है कि जब हमें अपना स्मार्टफोन अपने किसी दोस्त या परिवार के सदस्य को देना पड़ा जाता है. फिर चाहे वो कॉल करने के लिए देने पड़े, या फोटो क्लिक करने के लिए. लेकिन टेंशन उस वक्त बढ़ जाती है जब सामने वाला आपकी पर्सनल वॉट्सऐप चैट खोलकर पढ़ने लगता है.

कोई नहीं पढ़ पाएगा आपकी वॉट्सऐप चैट
अगर आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता रहता है तो वॉट्सऐप की ये ट्रिक आपके बहुत काम आने वाली है. इस ट्रिक को आजमाने के बाद आप टेंशन फ्री होकर किसी को भी अपना फोन दे सकते हैं. फिर चाहकर भी कोई आपकी वॉट्सऐप चैट नहीं पढ़ पाएगा और थक हारकर आपको फोन वापस कर देगा.

iPhone यूजर्स को मिलेगा फायदा
वॉट्सऐप की इस ट्रिक का फायदा सिर्फ आईफोन (iPhone) यूजर्स ही उठा पाएंगे. दरअसल, वॉट्सऐप के आईओएस 9 और उसके बाद के सभी वर्जन एक एडिशनल सिक्योरिटी फीचर के साथ आते हैं. जो वॉट्सऐप अनलॉक करने के लिए टच आईडी या फेस आईडी को इनेबल करने की परमिशन देते हैं. लेकिन अगर आप अभी तक इस फीचर को एक्सिस नहीं कर सके हैं तो चलिए हम आपको इसके बारे में बताते हैं.

वॉट्सऐप लॉक होने पर भी होंगे ये काम
सबसे खास बात ये है कि फेस आईडी या टच आईडी ऑन होने के बाद, आप नोटिफिकेशन से मैसेज का जवाब दे सकते हैं, और वॉट्सऐप लॉक होने पर कॉल रिसिव भी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं आईफोन के लिए वॉट्सऐप में टच आईडी या फेस आईडी को कैसे इनेबल किया जाता है.

Touch ID या Face ID कैसे इनेबल करें
सबसे पहले ‘वॉट्सऐप सेटिंग’ पर जाएं. फिर, ‘अकाउंट’ पर टैप करें. यहां आपको ‘प्राइवेसी’ का आप्शन दिखेगा. उस पर क्लिक करें और ‘स्क्रीन लॉक’ पर टैप करें. अब, ‘टच आईडी या फेस आईडी’ जिसकी भी आवश्यकता उसे ऑन करें. फिर, टच आईडी या फेस आईडी पूछे जाने से पहले वॉट्सऐप स्टैंडबाय मोड पर हो सकता है, इसकी अवधि का चयन करें.

Touch ID या Face ID को डिसेबल कैसे करें?
सबसे पहले आपको ‘वॉट्सऐप सेटिंग्स’ में जाना होगा. फिर, ‘अकाउंट’ पर टैप करें. इसके बाद ‘प्राइवेसी’ का आप्शन चुनें और ‘स्क्रीन लॉक’ पर टैप करें. आखिर में ‘टच आईडी या फेस आईडी’ जिसे भी ऑफ करना हो उसे बंद करें. ध्यान देने वाली ये है कि अगर आपके फोन में टच या फेस आईडी नहीं है, या खराब है, तो आप अपना आईफोन पासकोड भी दर्ज कर सकते हैं.