आपके घर के नजदीक कहां पर लग रही कोरोना वैक्सीन, वॉट्सऐप पर ऐसे पता करें


1 मई 2021 से कोविड टीकाकरण का तीसरा फेज़ चालू हो गया है. इसमें 18 से 44 साल के लोग भी वैक्सीन लगवा रहे हैं. हेल्थ मिनिस्ट्री की जानकारी के मुताबिक, पहले दिन 1 मई को इस ऐज ग्रुप के कुल 84,599 लोगों ने कोरोना वैक्सीन लगवाई. वैक्सीन लगवाने के लिए वैसे तो CoWin प्लैटफॉर्म और आरोग्य सेतु ऐप की भी मदद ली जा सकती है. पहले रजिस्ट्रेशन करवाओ, फिर तय वक्त पर जाकर वैक्सीन लगवा लो. लेकिन कई लोग वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर भी टीकाकरण करवा रहे हैं. आपके घर के सबसे पास कौन सा वैक्सीनेशन सेंटर है, और वहां कितनी लंबी लाइन है, ये ढूंढने में अगर आपको मुश्किल हो रही है तो वॉट्सऐप इस काम में आपकी मदद कर सकता है. कैसे? आइए बताते हैं.

* वॉट्सऐप से वैक्सिनेशन सेंटर ऐसे ढूंढें
सरकार ने वॉट्सऐप पर कोरोना संबंधी जानकारी देने के लिए एक चैटबॉट बनाया है. ये काफ़ी टाइम से काम कर रहा है. चैटबॉट मतलब? जैसे आप किसी कस्टमर केयर को फ़ोन मिलाते हैं. सामने से कंप्यूटर वाली लेडी हिंदी के लिए 1, फ़ॉर इंग्लिश प्रेस 2 वग़ैरह बोलने लग जाती है. ठीक वैसे ही वॉट्सऐप का ये चैटबॉट काम करता है. बस यहां पर बात कॉल पर नहीं, चैट पर होती है.

* Hi लिखकर भेजने पर ये मैसेज सामने आएगा.
वॉट्सऐप के इस नंबर पर Hi लिखकर भेजते ही सामने लंबा चौड़ा खर्रा आ जाएगा. उसमें बहुत सारे ऑप्शन लिखे होंगे. हर ऑप्शन के लिए एक नंबर होगा. जैसे- वैक्सीन की जानकारी लेने के लिए रिप्लाई में 1 लिखिए. इसके बाद चैटबॉट आपसे पूछेगा कि आपको वैक्सिनेशन सेंटर से जुड़ी जानकारी चाहिए, या वैक्सीन के बारे में जानकारी चाहिए. आप फ़िर से 1 लिखकर मैसेज भेज दीजिए.

आप अपना पिनकोड डालकर वैक्सिनेशन सेंटर के बारे में पता कर सकते हैं.
अब चैटबॉट आपसे आपके इलाके का पिनकोड पूछेगा. वही पिनकोड, जो आप चिट्ठी पत्री या कोरियर मंगवाने के लिए डालते हैं. अपना 6 अंकों का पिनकोड मेसेज में डाल दीजिए. इसके बाद चैटबॉट आपको उस इलाके के कोरोना वैक्सीनेशन सेंटरों के बारे में बता देगा. इन सेंटरों पर वैक्सीन लगवाने के कब कितने स्लॉट खाली हैं, ये भी बताएगा. आप अपनी सुविधा के हिसाब से वहां जाकर कार्यवाही पूरी करके वैक्सीन लगवा सकते हैं.

अगर आपके नजदीकी सेंटर पर वैक्सीन के स्लॉट कम ही खाली हैं, तो बेहतर होगा कि आप पहले से रजिस्ट्रेशन करके ही वहां जाएं. वॉट्सऐप का ये चैटबॉट आपको वैक्सिनेशन सेंटर की जानकारी वाले मैसेज के साथ में CoWin पोर्टल पर रजिस्टर करने का लिंक भी देगा. इस लिंक पर क्लिक करके आप अपना नाम, ID नंबर और जन्म का साल डाल दीजिए. इसके बाद वैक्सीन लगवाने की तारीख और समय चुन लें, और समय पर जाकर वैक्सीन लगवा लें, बस.

Special for You