आपकी खुशनुमा लाइफ को कहीं बर्बाद ना कर दे, मर्दों के प्राइवेट पार्ट की बदबू

कपल्स इंटिमेट रिलेशन के जरिए एक दूसरे के काफी करीब आते हैं और अपने रिश्ते को एक अलग ही स्तर पर ले जाते हैं। अपने इस अनुभव को और भी ज्यादा बेहतरीन बनाने के लिए वह कई चीजों का ध्यान भी रखते हैं।

लेकिन उस समय आपके सभी प्रयासों पर पानी फिर जाता है, जब आप उस पल का आनंद उठाने की तैयारी करें और पुरुषों के प्राइवेट पार्ट से बदबू आने शुरू हो जाए। इससे आप दोनों के मूड का सत्यानाश हो सकता है साथ ही पुरुषों के लिए यह शर्मिंदगी की वजह बन सकता है।

मर्दों के गुप्तांग से आने वाली बदबू है बड़ी समस्या

मर्दों के प्राइवेट पार्ट से आने वाली गंदी महक हाइजीन से जुड़ी एक बड़ी समस्या है। जिसे बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। यह इस बात का संकेत है कि आप अपने प्राइवेट पार्ट की सफाई पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। सफाई पर ध्यान ना देने के कारण उस हिस्से में बैक्टीरिया पैदा हो रहे हैं। शरीर के इस हिस्से पर ध्यान न देने के कारण कई बार वहां सफेद स्पॉट्स बन जाते हैं और बदबू की समस्या होने लगती है। इस बदबू के कारण पुरुषों को ना सिर्फ अपनी पार्टनर के आगे शर्मिंदा होना पड़ता है बल्कि इससे सेक्स लाइफ पर भी बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।

जाने इसके कारण

अगर आप भी उस लिस्ट में शामिल हैं जो प्राइवेट पार्ट में आने वाली बदबू से परेशान हैं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको इसके कारण के बारे में पता होना जरूरी है। पुरुषों में स्मेगमा (तरल चिपचिपा पदार्थ) के कारण बदबू की समस्या हो सकती है। गोरोनिया, क्लैमेडिया, बैलेनाइटिस की वजह से कई मर्द इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं। कई मर्दों में यीस्ट इन्फेक्शन और यूटीआई यानी यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन की वजह से बदबू आने लगती है। गंदगी के अलावा कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके दिखने पर आप तुरंत ही सतर्क हो जाएं। इस तरह की समस्या होने पर पुरुषों को पेशाब के समय खुजली, सूजन, लालपन, जलन जैसी परेशानी हो सकती है।

प्राइवेट पार्ट में आने वाली बदबू से बचने के लिए करें ये काम

● शारीरिक संबंध बनाने के दौरान कंडोम का उपयोग करिए। ऐसा करने से ना सिर्फ अनचाही प्रेगनेंसी का खतरा टल जाता है बल्कि एसटीआई संक्रमण से भी बचाव होता है।

● सेक्स करने के बाद सिर्फ महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी अपने गुप्तांगों की अच्छी तरह से सफाई करनी चाहिए।

● पूरे शरीर की तरह अपने प्राइवेट पार्ट की साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें। जितनी बार आप टॉयलेट जाएं हो सके तो उतनी बार उसे पानी से साफ करें। यह प्राइवेट पार्ट में संक्रमण को रोकने का सबसे आसान तरीका है।

● प्राइवेट पार्ट की बदबू से बचने के लिए हमेशा साफ और सूखे अंडरवियर पहनें। अपने प्राइवेट पार्ट को साफ रखने के लिए उसे हर बार कपड़े से पोंछ लें। साथ ही इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें कि आपका अंडरवियर टाइट ना हो कपड़ा हमेशा कंफर्टेबल और अच्छी क्वालिटी का होना चाहिए।

● प्राइवेट पार्ट और उसके आसपास की साफ सफाई के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने प्यूबिक हेयर को समय-समय पर ट्रिम करते रहें।

क्या कहते हैं डॉक्टर

रिलेशनशिप में प्यार के अलावा शारीरिक संबंधों में संतुष्टि भी काफी ज्यादा मायने रखती है। अगर पुरुष पार्टनर के प्राइवेट पार्ट से आ रही बदबू के कारण आपकी सेक्सुअल लाइफ में दिक्कत आ रही है तो आप डॉक्टर से इस बारे में जरूर सलाह लें। अगर डॉक्टर के पास जाने में आपको हिचकिचाहट हो रही है तो इसका बुरा प्रभाव आपकी सेहत पर पड़ सकता है।