आते ही छाया ओला का स्कूटर, एक दिन में मिली 600 करोड की बुकिंग

नई दिल्ली: Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये रखी गई है, जबकि S1 Pro की कीमत 1.30 लाख रुपये है। ये कीमतें एक्स-शोरूम हैं और राज्यों की सब्सिडी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं। ओला ए1 की सिंगल चार्जिंग के बाद रेंज 120 किमी है, जबकि एस1 प्रो की रेंज 180 किमी है…

ओला इलेक्ट्रिक के इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्राहकों से बड़ा जबरदस्त रेस्पॉन्स मिला है। कंपनी के सीईओ भाविश अग्रवाल ने ट्विटर पर एलान किया कि बुधवार 15 सितंबर से ऑनलाइन बुकिंग खुलने के बाद से कंपनी ने 600 करोड़ रुपये के S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बुकिंग मिली हैं। कंपनी ने दावा किया है कि उसने प्रति सेकंड चार OLA S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की बिक्री की है। साथ ही कंपनी अभी तक 86 हजार स्कूटर्स की बिक्री ऑडर्स का आंकड़ा छू चुकी है, जो अभी तक ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एतिहासिक है। भाविश के मुताबिक गुरुवार को बुकिंग का आखिरी दिन है और मध्य रात्रि के बाद खरीदारी बंद कर दी जाएगी।

Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत एक लाख रुपये रखी गई है, जबकि S1 Pro की कीमत 1.30 लाख रुपये है। ये कीमतें एक्स-शोरूम हैं और राज्यों की सब्सिडी के हिसाब से अलग-अलग हो सकती हैं। ओला ए1 की सिंगल चार्जिंग के बाद रेंज 120 किमी है, जबकि एस1 प्रो की रेंज 180 किमी है। एस1 प्रो में बड़ी बैटरी मिलती है, वहीं इसकी टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। ओला एस1 मॉडल में 2.98 kWh की बैटरी लगी है, जबकि एस1 प्रो में 3.97 kWh की बैटरी है।
दोनों ही इलेक्ट्रिक स्कूटर फुल एलईडी लाइटिंग पैकेज और 7.0 इंच टच डिस्प्ले के साथ आते हैं, जिसमें नेविगेशन का भी फीचर मिलता है। डिस्प्ले में 3-जीबी रैम के साथ ऑक्टा कोर प्रोसेसर दिया गया है और इसमें वाई-फाई, ब्लूटूथ और 4जी कनेक्टिविटी मिलती है। ओला ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के निर्माण के लिए 10 हजार महिलाओं को रोजगार दिया है, जो साल में 20 लाख स्कूटर बनाने का लक्ष्य रखा है। इसके अलावा इन स्कूटर्स को अमेरिकी, आस्ट्रेलिया समेट लैटिन अमेरिका में भी निर्यात किया जाएगा।    

ओला ने डायरेक्ट-टू-होम सेल्स मॉडल को चुना है और कोई फिजिकल स्टोर नहीं खोला है। इच्छुक ग्राहक कंपनी की वेबसाइट पर लॉग इन करके 499 रुपये की बुकिंग राशि का भुगतान करके बुकिंग कर सकते हैं। ग्राहकों को ‘पहले रिजर्व कराओ, पहले पाओ’ के आधार पर डिलीवरी मिलेगी। कंपनी के मुताबिक ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की टेस्ट ड्राइव और डिलीवरी अक्तूबर से शुरू होगी, साथ ही कंपनी ने ग्राहकों को अपने स्कूटर्स खरीदने के लिए लोन और ईएमआई की सुविधा भी दे रही है, जिसके लिए कई कंपनियों से करार किया है। ओला इलेक्ट्रिक ने सात सितंबर को एक बयान में कहा था कि S1 स्कूटर 2,999 रुपये प्रति माह की समान मासिक किस्त (ईएमआई) पर उपलब्ध होगा। वहीं, इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के एडवांस वर्जन ओला S1 pro के लिए ईएमआई 3,199 रुपये से शुरू होगी। कंपनी का कहना है कि बुकिंग राशि या कोई भी अग्रिम भुगतान को तब तक रिफंड किया जा सकता है, जब तक वह यूनिट तमिलनाडु स्थित कारखाने से ग्राहक के पते पर नहीं भेजी जाती।