’आतंक की सत्ता स्थायी नहीं रहती’ पीएम मोदी की बात पर भडका तालिबान

इस्लामाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यह कहना कि आतंक की सत्ता स्थायी नहीं रहती तालिबान को कड़वा लग गया है। तालिबान के प्रमुख नेता शहाबुद्दीन दिलावर ने इसे चुनौती के रूप में लेते हुए दावा किया है कि उसका संगठन सफल रहेगा। पीएम मोदी की बात पर प्रतिक्रिया देते हुए दिलावर ने कहा कि भारत जल्द देखेगा कि तालिबान देश को ठीक तरीके से चला सकता है। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोमनाथ मंदिर से जुड़े कई विकास कार्यों का उद्घाटन और शिलान्यास करते हुए करते हुए तालिबान का जिक्र किए बिना यह बात कही थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ‘भगवान सोमनाथ का मंदिर आज भारत ही नहीं, पूरे विश्व के लिए एक विश्वास है। जो तोड़ने वाली शक्तियां है… जो आतंक के बलबूते सामर्थ्य खड़ा करने वाली सोच है… वह किसी कालखंड में कुछ समय के लिए भले ही हावी हो जाए लेकिन उसका अस्तित्व कभी अस्थाई नहीं होता। वह ज्यादा दिनों तक मानवता को दबाकर नहीं रख सकतीं।’ प्रधानमंत्री के इस बयान को अफगानिस्तान की परिस्थितियों से जोड़कर देखा गया।

तालिबानी नेता ने ‘रेडियो पाकिस्तान’ को दिए इंटरव्यू में भारत को यह भी चेतावनी दी कि अफगानिस्तान के आंतरिक मामलों में दखल ना दिया जाए। दिलावर ने कहा पाकिस्तान को दोस्ताना देश बताते हुए 30 लाख से अधिक अफगानियों को शरण देने के लिए धन्यवाद दिया। दिलावर ने यह भी कहा कि तालिबान हर देश के साथ शांतिपूर्ण और साझा सम्मान का रिश्ता चाहता है।