आज से फिर बदलेगा मौसम, इन राज्यों में अगले 4 दिन तबाही का अलर्ट जारी

नई दिल्ली :बीते एक हफ्ते से देशभर में कहीं रुक-रुक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है। आसमान में छाये बादल बरसने (Aaj Ka Mausam) को आतुर हैं। लगातार हो रही बारिश के साथ-साथ आंधी और आकाशीय बिजली ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है। वहीं बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवातीय तूफान के सक्रिय होने से पश्चिम बंगाल और ओडिशा के साथ-साथ झारखंड और बिहार में भी बारिश हो रही है।

मौसम विभाग (MID) के मुताबिक फिलहाल लोगों को इससे राहत मिलती (Weather Alert) नहीं दिख रही है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले 3 दिन कई राज्यों में सामान्य से मध्यम और भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। आज से एकबार फिर दिल्ली-एनसीआर और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में एक बार फिर से बारिश संभावना है। दिल्ली समेत कई जगहों पर आज भारी बारिश की संभावना है।

महाराष्‍ट्र के विदर्भ और मुंबई क्षेत्र में भारी बारिश का अनुमान जताया गया है, जबकि गुजरात में वडोदरा को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। उत्‍तराखंड के कई इलाकों, पश्चिम बंगाल के कुछ क्षेत्रों और तमिलनाडु के कुछ तटवर्ती इलाकों में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

मौसम विभाग के अनुसार, बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है, जिसकी वजह से महाराष्‍ट्र के मुंबई और विदर्भ क्षेत्र में भारी बारिश के अनुमान हैं। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण विकसित हो रहा है। इसके तेज होने पर महाराष्ट्र में आज से और बारिश होने का अनुमान है।

ओडिशा, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार के अलग अलग हिस्सों में बीते कुछ दिनों से बारिश की गतिविधियां जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी सोमवार से इन राज्यों में हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के भी कई जिले आज बारिश के पानी से भीग सकते हैं।

इसके साथ हीउत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ और तेलंगाना में हल्की से भारी बारिश हो सकती है। सिक्किम, गुजरात, कोंकण और गोवा, अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह व आंध्र प्रदेश में भी सोमवार को बारिश की संभावना है। साथ ही महाराष्ट्र, कर्नाटक, केरल और रायलसीमा में फिर बारिश की गतिविधि जारी रहे।